बिलासपुर। Bilaspur News: समपिर्त संस्था के अंतर्गत चलने वाली रेलवे चाइल्ड लाइन ने कोरोना के प्रति जागरूकता लाने के लिए बच्चों को जानकारी दी गई। सेहत को ध्यान में रखते हुए खानपान पर करने की सलाह दिया गया। ताकि सभी संक्रमण मुक्त रहे और स्वस्थ जीवन गुजार सके। बिलासपुर यूनिवर्सिटी के के खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चे हरियाणा जा रहे थे। रेलवे स्टेशन के गेट नंबर एक में बच्चों के साथ मिलकर चाइल्ड लाइन के बारे में जानकारी दी गई। साथ संस्था के काम के बारे में बताया गया।

रेलवे चाइल्ड लाइन की केंद्र समन्वयक अलका फाक ने बताा कि बच्चों की सुरक्षा यात्रा के दौरान विशेष स्र्प से किया जाए। इसके अलावा कोविड-19 के दौरान बच्चों को साफ-सफाई व मास्क का उपयोग नियमित स्र्प से किया जाए। बच्चों को सही राह दिखाने के लिए बच्चों के माता-पिता को भी मास्क लगाने के लिए बताया गया। किसी बच्चे को बुखार, सर्दी खासी आए तो इसे गंभीरता से लें और अपने निजी डाक्टर से जाकर सलाह लें। साथ ही कोरोना जांच जस्र्र कराएं। डाक्टरों के मुताबिक दवाई लेते रहे। इस दौरान सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। चाइल्ड लाइन के बारे में जानकारी देते हुए मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद करने के लिए प्ररेरीत किया गया।

किसी बच्चे को किसी भी प्रकार के कोई परेशानी होता है या फिर मानिसक व शरीरिक शोषण के शिकार होते हैं। ऐसी स्थिति में तत्काल 1098 में काल कर सूचना जरूर दें। ताकि संस्था ऐसे बच्चों की मदद कर सके। इसके अलावा संस्था ने बच्चों को गुड टच व बेड टच के बारे में विस्तार से समझाया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रेलवे चाइल्ड लाइन की केंद्र समन्वयक अलका फाक, काउंसलर अमित मरावी व टीम मेंबर गीता, नितेश, संतोष, उपासना, मनीषा, आभाष शर्मा, आकांक्षा, गुलापा, गोकरण का विशेष योदगदान रहा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close