बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सुरक्षा बल के महा निरीक्षण सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त एएन सिन्हा ने सोमवार को श्वान दस्ता का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान आरपीएफ के दोनो श्वान प्लूटो व लियो का प्रदर्शन भी देखा। इसमें दोनों खरे उतरे। इनकी मदद से आरपीएफ और किस तरह यात्रियों की सुरक्षा कर सकती है। इसे लेकर उन्होंने महत्वपूर्ण सुक्षाव भी दिए।

श्वान दस्ता का हर साल निरीक्षण होता है। इस बार भी तिथि निर्धारित होने के बाद अमला तैयारियों में जुटा हुआ था। आइजी सिन्हा सुबह 10 बजे श्वान शाखा में पहुंचे। इस दौरान सबसे पहले उन्होंने परिसर का गहन निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने यह भी परखा की श्वानों की देखभाल अच्छे से हो रही है या नहीं। छुटपुट कमियां भी मिलीं, जिसे लेकर उन्होंने दिशा-निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दोनों डाग प्लूटो तथा लियो का प्रदर्शन देखा। इसके बाद हैंडलर दोनों डाग को लेकर मैदान में आए। दोनों डाग बेहतर प्रदर्शन किए।

इसी तरह उनकी देखभाल करने के निर्देश भी दि। उन्होंने श्वान दस्ता की महत्वपूर्ण फाइल तथा रिकार्ड का अवलोकन करते हुए श्वान से किस तरह बेहतर कार्य लिया जा सकता है। इस संबंध में जानकारी दी और बल सदस्यों को बेहतर ढंग से रेल संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा करने के साथ ही अपराध नियंत्रण करने के लिए समझाया गया, जिसका लाभ यात्रियों को मिलेगा।

इस दौरान उपस्थिति बल सदस्य व अधिकारियों की सुरक्षा सम्मेलन के लिए उन्होंने समस्याओं को जानने का प्रयास किया। इस दौरान बल सदस्यों ने कई तरह की समस्याएं गिनाईं। इसमें पारिवारिक से लेकर ड्यूटी के दौरान होने वाली दिक्कतें भी शामिल थीं। जिसका जल्द निराकरण करने का आश्वासन भी उन्होंने दिया।

निरीक्षण के दौरान आइजी द्वारा पौधारोपण भी किया। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि कुमार शुक्ला समेत बिलासपुर पोस्ट प्रभारी भास्कर सोनी और आरपीएफ के अन्य अधिकारी कर्मचारी व बल सदस्य उपस्थित थे।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close