बिलासपुर। उसलापुर रेलवे स्टेशन में हाइड्रेन पाइप तो बिछ गया है पर तीन साल गुजर गए इसमें पानी सप्लाई शुरू नहीं हो सकी। इसके कारण ट्रेनों में भी पानी नहीं भर पा रहा है। इस स्थिति में यदि एक भी ट्रेन पानी खत्म होता है तो रेलवे को यात्रियों के हंगामे का सामना करना पड़ेगा। पहले भी इस स्टेशन में ट्रेन में पानी नहीं होने की बात को लेकर हंगामा व विवाद हो चुका है। इसके बाद भी रेलवे न तो संबंधित विभाग पर दबाव बना पा रही है और विभाग इसमें दिलचस्पी ले रहा। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतान पड़ रहा है।

उसलापुर रेलवे स्टेशन को सेकंड टर्मिनल बनाया जा रहा है। इसी तरह तारतम्य में कई तरह के निर्माण कार्यो की शुरुआत की गई। इसमें एक क्विक वाटरिंग सिस्टम भी शामिल है। हाइड्रोन पाइप बिछाने के अलावा पंप व टंकी सभी का निर्माण किया गया। उम्मीद थी की जल्द ही ट्रेनों में उसलापुर रेलवे स्टेशन से पानी भराने लगेगा। इस व्यवस्था से बिलासपुर रेलवे स्टेशन को राहत मिलेगी। अभी सभी दिशाओं की ट्रेनों में जोनल स्टेशन से पानी भरा जाता है। कुछ ट्रेनें ऐसी है, जो बाइपास से सीधे रायपुर की ओर निकल जाती है। इन्हीं ट्रेनों में किसी भी दिन परेशानी आ सकती है। यह जानते हुए भी रेल प्रशासन द्वारा काम की लेटलतीफी या असली वजह जानने का प्रयास नहीं कर रही है।

जबकि यह बात भी सामने आई है कि पंप में कुछ बड़ी खराबी आई। जिसे ठेकेदार बनाने में रूचि नहीं ले रहा है, जबकि रेलवे की ओर से इसका भुगतान हो चुका है। हालांकि ठेकेदार के द्वारा सुधार करने की बात रेलवे के अधिकारियों से कही जा रही है, लेकिन अब तक वह नहीं पहुंचा। इसके अलावा एक दिक्कत पाइप में लिकेज भी है। इसे भी बंद कर मरम्मत करने की आवश्यकता है। इसके बाद ही पानी सप्लाई शुरू होगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close