जशपुर नगर। नईदुनिया की खबर पर एक बार फिर असर हुआ है। जिले के फरसाबहार ब्लाक के छिरो टोली प्राथमिक शाला के दोनों शिक्षक आलोक रंजन बड़ा और अखिलेश टोप्पो को जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इन दोनों ही शिक्षको पर छिरो टोली के ग्रामीणों ने शराब के नशे में धुत्त हो कर स्कूल आने का आरोप लगाया था। कलेक्टर और डीईओ से शिकायत करने के बाद भी जब उनकी सुनवाई नहीं हुई तो,ग्रामीणों ने इस स्कूल में पढ़ रहे सभी 16 बच्चों की टीसी कटवा ली थी।

इससे इस स्कूल में ताला लटक गया था। शिक्षा के मंदिर में शिक्षको द्वारा किये जा रहे इस बेजा हरकत की खबर को नईदुनिया ने सबसे पहले प्रकाशित किया था। इसके बाद मामला तूल पकड़ लिया था। नींद से जागते हुए शिक्षा विभाग ने मामले की जांच का आदेश दिया था। इसके साथ साथ ही इनका मेडिकल जांच भी कराया गया था। जांच में ग्रामीणों द्वारा दिये गए बयान और पाए गए तथ्यों के आधार पर डीईओ जितेंद्र प्रसाद ने दोनों शिक्षको को निलंबित कर,बीईओ कार्यालय फरसाबहार में संलग्न कर दिया है।

स्कूल को संचालित करने के लिए लकराघरा की महिला शिक्षक श्रीमती अंजलिना एक्का को यहां पदस्थ कर दिया गया है। देखना होगा कि शिक्षा विभाग की इस कार्रवाई के बाद,अभिभावक,अपने बच्चों को छिरो टोली स्कूल में वापस भेजते हैं या नहीं। क्योंकि जिले के घोर हाथी प्रभावित क्षेत्र में स्थित इस गांव में दो किलोमीटर दूर स्थित स्कूल जाना,बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close