जशपुरनगर। शिव मंदिर में स्थापित प्राचीन शिवलिंग को अज्ञात चोर,खोद कर ले गए। घटना की सूचना पर अज्ञात आरोपितों के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मामले की संवेदनशीलता को भांपते हुए एसपी राजेश अग्रवाल ने चोरी गए शिवलिंग को बरामद करने के लिए दो टीम का गठन कर दिया है। जानकारी के मुताबिक सन्ना थाना क्षेत्र के नन्हेसर गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर के बैगा की पत्नी का निधन सप्ताह भर पहले हो गया था। क्रियाक्रम की वजह से बैगा की जगह एक सरिता नाम की स्थानीय महिला,मंदिर की देखभाल कर रही थी। बताया जा रहा है कि रविवार की शाम महिला मंदिर की सफाई करने आई तो शि​वलिंग गायब था।

घटना की सूचना महिला ने स्थानीय लोगों की दी। घटना की जानकारी मिलते ही एएसपी श्रीमती प्रतिभा पांडेय के नेतृत्व में जांच के लिए पुलिस टीम ने नन्हेंसर में डेरा जमा दिया है। एएसपी ने बताया कि एसपी राजेश अग्रवाल के निर्देश पर घटना स्थल की सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। आरोपियों तक पहुंचने के लिए स्वान दस्ते का सहयोग भी लिया जा रहा है। उन्होनें बताया कि मामले में अज्ञात आरोपितों के खिलाफ धारा 380 के तहत अपराध दर्ज कर,मामले की जांच की जा रही है। चोरी गए शिवलिंग को बरामद करने के लिए सन्ना थाना प्रभारी बीएल साहू और दुलदुला थाना प्रभारी संतलाल अयाम के नेतृत्व में दो टीम का गठन किया गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि नन्हेंसर के इस मंदिर के प्रति स्थानीय लोगों की बहुत आस्था है। माना जाता है कि लगभग 80 साल पहले एक स्थानीय व्यक्ति के स्वपन में इस स्थान पर शिवलिंग होने की बात आई थी। इस आधार पर खुदाई किए जाने पर शिवलिंग की प्राप्ती हुई थी। यहां हर साल महाशिवरात्रि के दिन मेला का आयोजन किया जाता है। भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक के लिए सावन के महिने में दूरदराज के क्षेत्र से भक्तगण पहुंचते हैं। शिवलिंग को बरामद करने के लिए पुलिस स्थानीय रहवासियों की मदद से पूरे इलाके की सर्चिंग में जुटी हुई है। विदित हो की धार्मिक मामले को लेकर जिले का सन्ना थाना क्षेत्र काफी संवेदनशील हो चुका है। इस क्षेत्र में हाल ही में खतना विवाद और ज्ञानवापी मामले को लेकर विवादित पोस्ट के मामले ने काफी सुर्खियां बटोरी है। यही कारण है कि पुलिस प्रशासन इस मामले में काफी सतर्कता से कार्रवाई करने में जुटी हुई है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close