कांकेर। चाइल्ड लाइन कांकेर के द्वारा भानुप्रतापपुर ब्लाक के ग्राम घोठा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व माध्यमिक स्कूल के बच्चों के बीच चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 की जानकारी दी गई। चाइल्ड लाइन कांकेर जिला समन्वयक अमित बघेल के द्वारा बच्चों को बाल श्रम, बाल विवाह, बाल तसकरी की जानकारी दी गई। साथ ही साथ बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया।

बच्चों को उनके क्षेत्र में हो रहे परेशानी व बाल शोषण पर चर्चा की गई। चाइल्ड लाइन टीम में मौजूद संत साहू, भूपेन्द्र सिन्हा के द्वारा पाक्सो एक्ट 2012 की जानकारी दी गई। बच्चों को मोबाइल इंटरनेट से खतरो की जानकारी दी गई। साथ ही साथ मोबाइल गेम से होने वाले दुष्परिणाम पर बच्चों से चर्चा की गई। उपस्थित बच्चों को सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में बताया गया। टीम मेंबर महेश साहू के द्वारा चाइल्ड लाइन 1098 के कार्य को बताते हुए जानकारी दी गई कि चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 आपातकालीन राष्ट्रीय निशुल्क फोन सेवा है। यह शून्य से 18 वर्ष के उन बच्चों के लिए काम करते हैं जिन्हें देखभाल व सुरक्षा की जरुरत है। मौजूद बच्चों और शिक्षकों के बीच चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 में काल कर डेमो जानकारी दी गई। वहां मौजूद बच्चों के मनोरंजन के लिए समन्वयक अमित बघेल द्वारा गीत सुनाया गया।

स्कूल में मौजूद सभी शिक्षकों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि यह जानकारी बच्चों के लिए अति आवश्यक है। सभी बच्चों को चाइल्ड लाइन 1098 की जानकारी अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए। इस कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन स्टाफ के अलावा स्कूल प्रधानाचार्य लक्ष्मण मरकाम, शिक्षक रमेश चुरेंद्र, शिक्षिका ममता मिश्रा, नमिता राय, सुनिल बडदे, रोमन रावटे, यामिनी ठाकुर, भावना रंगारे, रामगुवाल मारकंडे, अशोक नाग, पदमिनी मंडावी, किशन गौतम, जागेश सलामे, स्कूल स्टाफ से लिपिक मनीषा गंगबेर, लोकेश नरेटी, पिकेशवर जैन व देवेश नेगी मौजूद रहे कार्यक्रम का आभार स्कूल प्रधानाचार्य लक्ष्मण मरकाम द्वारा किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local