कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। रविवार को कबीरधाम पुलिस ने खेल आयोजन कर पूरे विश्व में रिकार्ड कायम किया है। यह रिकार्ड गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज की गई है। जिले में रविवार को एक साथ ही समय पर 400 से अधिक जगहों पर कबड्डी का खेल खेला गया है। इससे विश्व रिकार्ड बन गया है। ग्राम खेल समिति द्वारा कबड्डी खेल महोत्सव का आयोजन किया गया था।

यह आयोेजन एसपी डा लाल उमेंद सिंह के निर्देशन में हुआ। पूरे जिले में 400 से अधिक वनांचल ग्रामांे में एक साथ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। खासबात यह है कि वनांचल क्षेत्र के बधो, बूढ़े, महिलाएं और जवान पुलिस ग्राम खेल समिति के माध्यम से गांव में कबड्डी का खेल खेले है। उक्त ग्राम खेल समिति में कुल छह हजार से अधिक ग्रामवासी जुड़ चुके हैं। अन्य ग्राम के लोगों को भी उक्त प्रतियोगिता में शामिल किया गया। जो ग्राम खेल समिति के सदस्य नहीं है ।

छुपी प्रतिभा को दिया एक मंच

कबीरधाम पुलिस के द्वारा पुलिस और आम जनों के आपसी संबंध को मजबूत कर असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाने तथा गांंव में छुपे हुए प्रतिभावान खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से पुलिस ग्राम के समिति का गठन किया गया है। इसमें लगातार ग्राम वासियों के द्वारा अपने अपने गांंव को ग्राम से समिति से जोड़ने के लिये थानों में कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किया गया था। इसी प्रकार जो आवेदन लिखने में सक्षम नहीं है, वे स्वयं आकर ग्राम के समिति में जुड़ने का प्रस्ताव रखे थे। वनांचल क्षेत्र के 400 से अधिक ग्राम पुलिस ग्राम खेल समिति में शामिल हो चुके हैं।

अब जिला स्तर पर होगा आयोजन

रविवार को अपने अपने गांंव में कबड्डी का खेल खेला गया। इसके बाद उन टीमों का थाने स्तर पर मैच कराया जाएगा तथा थाने स्तर पर जो टीम विजई होगी, ऐसे दो-दो टीमों को जिला स्तर पर मैच कराया जाएगा तथा उसमें जीतने वाले दो टीम पुलिस अधीक्षक की टीम होगी जिसे जिले एवं जिले से बाहर होने वाले खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु भेजने रहने खाने आदि की संपूर्ण व्यवस्था कबीरधाम पुलिस द्वारा कराया जाएगा। इस प्रतियोगिता को आयोजित करने सभी थाना प्रभारियांे को निर्देशित किया गया था। ग्रामवासियो की ओर से प्रत्येक ग्रामो से एक अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष और एक आयोजन पर्यवेक्षक और सभी ग्रामो में प्रत्येक पांच ग्राम में एक पुलिस को जिम्मेदारी दी गई। आयोजन को सफल बनाने के लिए ग्रामवासियो से विशेष सहयोग माँगा गया था।

गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम ने किया निरीक्षण

इस पूरे कार्यक्रम को लेकर कवर्धा में गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम पहुंची हुई थी। इस टीम ने आयोजन को लेकर निरीक्षण भी किया है। साथ ही सभी दस्तावेज समेत अन्य जानकारी एकत्र की गई। इसके बाद ही विश्व रिकार्ड में शामिल किया है। खास बात यह है कि पूरे जिले में 400 गांव में एक साथ आयोजन के दौरान बकायदा एसपी डालाल उमेंद सिंह का शुभकामना वाला आडियों भी सुनाया गया। इसके अलावा इस पूरे इवेंट में जो खिलाड़ी व समिति शामिल हुए है, उन्हे बकायदा प्रमाण पत्र भी दिया गया है। ताकि ग्रामीणों की हौसला अफजाई हो सके।

प्रतिभा से एक नया मंच प्राप्त कराना उद्देश्य : एसपी

एसपी डा लाल उमेद सिंह ने कहा कि ग्राम खेल समिति के माध्यम से सीधे पुलिस से जोड़कर क्षेत्र में छुपे हुये उन प्रतिभावान युवक-युवती एवं बालक बालिकाओं तथा वृद्धजनों को एक मंच प्रदान करना है। जिसके माध्यम से उन्हें उनकी प्रतिभा से एक नया मंच प्राप्त हो सके और उनमें छुपी हुई प्रतिभा को गांँव से शहर तथा शहर से राज्य व राज्य से राष्ट्र के किसी बड़े मंच तक पहुंचा जा सके जिसके उद्देश्य से पुलिस ग्राम खेल समिति का गठन किया गया है।

जानिए...इस तरह खेल समिति का होगा फायदा

पहला - नक्सलियों के भड़कावे से दूर रहेंगे युवा

इस तरह की पहल से सीधे तौर पर वनांचल के युवाओं को फायदा होगा। क्योंकि कबीरधाम जिले के वनांचल क्षेत्र नक्सल प्रभावित में आते है। इन क्षेत्रों नक्सल गतिविधि की सूचना मिलते रहती है। ऐसे में पुलिस द्वारा खेल समिति बनाकर सीधे तौर पर युवाओं को जोड़ा जा रहा है। ताकि नक्सली किसी भी प्रकार से युवाओं न भड़का सके।

दूसरा - नशे से दूर भी होंगे युवा

इसी प्रकार ग्रामीण अंचल में युवा नशे के गिरफ्त में है। इस स्थिति में खेल के माध्यम से युवा नशे की ओर नहीं जा सकेंगे। इससे सीधे तौर पर वे नशे से दूर होंगे। आमतौर पर खिलाड़ी नशे से दूर ही रहते है। इसके अलावा ग्रामीण व वनांचल क्षेत्र के युवाओं को खेल के लिए एक प्लेटफॉर्म भी मिल रहा है।

तीसरा - अपराध पर लगेगी रोकथाम

ग्रामीण अंचल में अपराध की रोकथाम लगाए जाने को लेकर एसपी डॉ.लाल उमेंद सिंह बेहद संजीदा है। यहीं कारण है कि उनके द्वारा जिले के एक-एक गांव की मानिटरिंग की जा रहीं है। अब खेल समिति के माध्यम से सीधे तौर पर ग्रामीण एसपी से जुड़ जाएंगे। ऐसे स्थिति में अपराध पर रोकथाम लगना तय है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close