0 छह उम्मीदवारों की सूची जारी

0 कोरबा से तुलेश्वर व रायपुर से अजय होंगे प्रत्याशी

कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

इस बार लोकसभा चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीट पर प्रत्याशी उतारने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही सोमवार को हुई कोर कमेटी की बैठक में पार्टी ने कोरबा समेत छह सीट के प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है। इसके पहले वर्ष 2014 के चुनाव में चार सीट में प्रत्याशी गोंगपा ने उतारा था। पहली बार सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारा जाएगा।

गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी का छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी पकड़ बनी हुई है। यही वजह है कि पिछले विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश में पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी। लोकसभा में पार्टी अपने प्रत्याशी मैदान में उतारती है, पर अभी तक किसी भी प्रत्याशी को लोकसभा भेजने में सफल नहीं हो सकी। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो चुकी है और राजनीतिक दल प्रत्याशी के नाम फाइनल करने मंथन कर रहे हैं, वहीं गोंगपा ने भी अपने प्रत्याशी का नाम फाइनल कर घोषणा कर रही है। सोमवार को पार्टी की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरासिंह मरकाम की उपस्थिति में आयोजित की गई। इसमें प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर राज समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थिति रहे। काफी देर तक मंथन करने के बाद पार्टी ने पहले चरण में छह सीट के लिए प्रत्याशियों के नामों की अधिकृत घोषणा कर दी। बताया जा रहा है कि टिकट के लिए अनेक लोगों ने दावेदारी जताई, पर पार्टी ने जीतने योग्य प्रत्याशी का नाम फाइनल किया। छह में एक महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं, जो सरगुजा से चुनाव लड़ेगी। पार्टी का कहना है कि सभी 11 सीट से चुनाव लड़ा जाएगा और जल्द ही शेष सीट के प्रत्याशी के नामों की घोषणा की जाएगी।

बाक्स

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

लोकसभाप्रत्याशी

सरगुजाआशा सिंह पोया

रायगढ़जयसिंह मरावी

कोरबातुलेश्वर सिंह मरकाम

राजनांदगांव विश्वनाथ सिंह पोर्ते

रायपुरअजय चकोले

कांकेरघनश्याम जुर्री

बाक्स

पिछली बार तीसरे स्थान पर रही

कोरबा लोकसभा सीट से वर्ष 2014 में गोंगपा सुप्रीमो हीरासिंह मरकाम स्वयं मैदान में उतरे थे और उन्होंने पार्टी की सशक्त उपस्थिति दर्ज कराते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था। आठों विधानसभा में पार्टी को अच्छा-खासा वोट मिला था। इसमें भरतपुर-सोनहत से 11989, मनेंद्रगढ़ से 5405, बैकुंठपुर से 10371, रामपुर से 832, कोरबा से 332, कटघोरा से 3131, पाली-तानाखार से 14795 तथा मरवाही से 5877 मत मिले थे।

बाक्स

हीरासिंह मंडला से लड़ सकते हैं चुनाव

पार्टी सुप्रीमो एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरासिंह मरकाम इस बार कोरबा से मैदान में नहीं उतरे। पार्टी कार्यकर्ता उन्हें मंडला (मध्यप्रदेश) से चुनाव लड़ने पर दबाव बना रहे हैं, पर हीरासिंह ने अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है। जानकारों का कहना है कि मध्यप्रदेश की सूची जारी होगी, तब उसमें हीरासिंह को मंडला से चुनाव लड़ाए जाने की घोषणा की जा सकती है। गोंड़ बाहुल्य होने से मंडला जिले में गोंगपा का वर्चस्व है, इसलिए कार्यकर्ताओं की मंशा मरकाम को यहां से चुनाव में उतारने की है।

वर्सन

पार्टी ने प्रथम चरण में छह लोकसभा सीट के प्रत्याशी तय कर नामों की घोषणा कर दी है। छत्तीसग़ढ़ की सभी 11 सीट से प्रत्याशी मैदान में उतारे जाएंगे। जल्द ही शेष नामों की घोषणा की जाएगी। पार्टी किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष कहां से चुनाव लड़ेंगे, यह पार्टी की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

- नंदकिशोर राज, प्रदेशाध्यक्ष, गोंगपा

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close