कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रविवार की शाम समुद्र तट से टकराने वाले चक्रवाती तूफान गुलाब का असर पहले ही दिखने लगा है। रेल प्रशासन से कोरबा से विशाखापटनम जाने वाली स्पेशल ट्रेन लिंक एक्सप्रेस को रविवार के फेरे के लिए रद्द कर दिया है। यह ट्रेन रविवार को दोनों दिशाओं से रवाना नहीं की जाएगी। इससे यात्रियों को परेशानी होगी, पर उनकी सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। ट्रेन के अचानक रद्द होने से यात्रियों को स्टेशन से उल्टे पांव लौटना पड़ा।

ओडिशा एवं विशाखापटनम के बीच में चक्रवाती तूफान गुलाब को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने इस दिशा की अनेक ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो कुछ को परिवर्तित मार्ग से रवाना की जा रही है। इसी क्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आने वाली दो ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और एक ट्रेन को परिवर्तित मार्ग से रवाना किया गया है। चक्रवाती तूफान गुलाब के असर से सुरक्षा के मद्देनजर रद्द की गई ट्रेनों में कोरबा से प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन नंबर 08518-08517 विशाखापटनम-कोरबा-विशाखापटनम स्पेशल रविवार को रद्द कर दी गई। भारतीय रेलवे के ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन ने एक अधिसूचना में कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन संचालन के लिए कुछ ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवाती तूफान के रविवार की शाम आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच पहुंचने की संभावना है। रेलवे से जारी सूचना में कहा गया है कि चक्रवात गुलाब के चलते कई ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट, रिशेड्यूल और शार्ट टर्मिनेट कर दिया गया है। अगर आप भी इन राज्यों की ओर परिचालित ट्रेनों में यात्रा की योजना बना रहे हों, तो पहले घर से निकलने से पहले ट्रेनों की स्थिति जरूर देख लें।

खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव, हवा 40 किमी प्रति घंटे

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव शनिवार को चक्रवाती तूफान गुलाब में बदल गया, जिसके चलते उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के तटों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी ओडिशा के कुछ हिस्सों में चेतावनी जारी की गई है, जहां चक्रवाती तूफान से भारी प्रभावित होने की संभावना है। इस चक्रवात का असर कोरबा समेत बिलासपुर संभाग के जिलों में अपेक्षाकृत कम दिखाई देगा, पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज हवा चल सकती है। दुर्ग और रायपुर संभाग के अन्य जिलों में भी मध्यम से भारी वर्षा हो सकता है।

बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम वर्षा संभावित

कोरबा समेत बिलासपुर संभाग के जिलों में गुलाब के असर से बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार गुलाब चक्रवात का असर रविवार को शाम छह बजे टकराएगा, जिसके बाद गोपालपुर और कलिंगपटनम के बीच लैंडफाल होने की संभावना है। इसी के साथ ही प्रदेश के बस्तर संभाग में हवा और वर्षा दोनों का असर प्रारंभ होगा, जिससे इस क्षेत्र में भारी से अति भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। सोमवार को गुलाब चक्रवात के कमजोर होकर अवदाब के रूप में बस्तर जिले में प्रवेश होने की संभावना है, जो रात तक बीजापुर जिले को पार करने की संभावना बढ़ रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local