कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अभी एक दिन पहले ही एक साल से बंद कोरबा-तिरूवनंतपुरम सुपरफास्ट ट्रेन को शुरू करने की बात कही गई। 12 अप्रैल को कोचुवेली से और उसके बाद 14 अप्रैल को यह ट्रेन कोरबा से पुनः अपनी दौड़ शुरू करने वाली थी। अभी यह सुपरफास्ट पटरी पर लौट भी नहीं पाई थी कि रेल प्रशासन ने चार दिनों के लिए उसे रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है। सिकंदराबाद रेल मंडल में तकनीकी कार्य चलने के कारण 14, 17, 21 एवं 24 अप्रैल को इस ट्रेन का परिचालन कोरबा से रद्द कर दिया गया है।

दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले काजीपेट-बल्हारशाह सेक्शन के कोल्नूर एवं पोटकापल्ली रेल्वे स्टेशनो के बीच तीसरी रेल एवं विद्युतीकरण का कार्य के फलस्वरूप कुछ गाड़ियों का परिचालन प्रभावित किया जा रहा है। यहां तीसरी लाइन एवं विद्युतीकरण का कार्य 11 से 24 अप्रैल तक किया जाएगा। इसके फलस्वरुप कोरबा से 14 अप्रैल को शुरू होने जा रही कोरबा-तिरूवनंतपुरम (02647) द्विसाप्ताहिक सुपरफास्ट पहले दिन से चार फेरों के लिए रद्द कर दी गई है। इससे पूर्व यह ट्रेन 12, 16, 19 एवं 23 अप्रैल को कोच्चुवेली स्टेशन से चलने वाली कोच्चुवेली-कोरबा (02648) द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन भी रद्द रहेगी। करीब एक साल बाद मिलने जा रही इस ट्रेन का परिचालन तिरूवनंतपुरम के बजाए कोचुवेली तक किया जाना है। कोचुवेली तिरूवनंतरम का उत्तर रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। कोरबा से यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार व शनिवार को और कोचुवेली से प्रत्येक सोमवार व गुरूवार को कोरबा के लिए छूटेगी।

तीन फेरों के लिए कोरबा-यशवंतपुर नहीं चलेगी

इन तकनीकी कार्यों के चलते तिरूवनंतपुरम-कोरबा-तिरूवनंतपुरम सुपरफास्ट स्पेशल के साथ वर्तमान में परिचालित की जा रही यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर विशेष एक्सप्रेस को भी बाधित किया जा रहा है। यह ट्रेन भी अपने तीन फेरों के लिए दोनों दिशाओं में रद्द की जा रही है। नौ, 16 एवं 23 अप्रैल को यशवंतपुर स्टेशन से चलने वाली यशवंतपुर-कोरबा (02251) स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी। इसी तरह कोरबा की ओर से रवाना होने वाली ट्रेन भी ती दिन नहीं चलेगी। 11, 18 एवं 25 अप्रैल को यहां से चलने वाली कोरबा-यशवंतपुर (02252) स्पेशल ट्रेन की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी। रेल प्रशासन का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए यह विकास कार्य किए जा रहे हैं।

सिर्फ यहीं की ट्रेनों पर तीन से चार दिन की बाधा

इन तकनीकी कार्यों के चलने के फलस्वरूप दोनों दिशाओं में कुल तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन प्रभावित किया जा रहा है। इस तरह दोनों दिशा में एक्सप्रेस एवं सुपरफास्ट समेत छह नग यात्री ट्रेनों का परिचालन तीन से चार दिन तक नहीं होगा। इनमें कोरबा-यशवंतपुर व कोरबा-कोचुवेली के अलावा अन्य स्टेशनों पर 20 अप्रैल को सिकंदराबाद स्टेशन से चलने वाली सिकंदराबाद-दरभंगा और 23 अप्रैल को दरभंगा स्टेशन से चलने वाली दरभंगा-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी। इस तरह स्पष्ट है कि केवल कोरबा की ट्रेनों को तीन से चार दिन बाधित किया जा रहा, जबकि सिकंदराबाद की एक जोड़ी ट्रेन सिर्फ एक दिन के लिए रद्द की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags