खरियार रोड। रविवार को स्थानीय सार्वजनिक धर्मशाला में साधारण नागरिक मंच के द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी तथा क्रांतिकारी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई गई।

उनके छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इसके साथ ही भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में आजाद हिंद फौज की भूमिका पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया।

मंच के संयोजक सुरेश अचारी के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिता पटेल ने की। बतौर मुख्य वक्ता सामाजिक कार्यकर्ता प्रमिला शर्मा, सम्मानित अतिथि के रूप में अंजलि सोनी, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस के इंटरनेट मीडिया साधारण सचिव पवन शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश जैन शामिल हुए।

मुख्य वक्ता प्रमिला शर्मा ने कहा कि हम केवल आजादी के नायकों की जयंती पालन करने तक सीमित न रहें। हमें उनके आचरण का जीवन में अनुसरण करना चाहिए। इतिहास केवल पढ़ने के लिए नहीं है। इतिहास हमे सीखने को प्रेरित करता है।

उन्होंने कहा कि अब हमें अभिव्यक्ति की आजादी के गलत उपयोग को रोकने की दिशा में लड़ाई लड़नी हैं। पवन शर्मा ने कहा कि नेताजी ने गुलाम देश को आजाद कराने के लिए जो कार्य किया था तथा

उनके जीवन से जुड़ी अनेक ऐसी घटनाएं है जिससे हम प्रेरणा लेकर अपने जीवन को सफल बना सकते है। वहीं इस मौके पर अबतक 84 बार रक्तदान कर चुके शिक्षक किशोर परिडा, पर्यावरण संरक्षण व समाजसेवा के लिए मनोज डागा, उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए राकेश शर्मा, एकता महिला मंडल की अध्यक्ष लीला संकलेचा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

रितेश जैन द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई। इसके अलावा एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें नेताजी व आजाद हिंद फौज से संबंधित प्रश्न पूछे गए। कार्यक्रम में फाइट फार राइट खरियार रोड के संयोजक संजय जानी, श्याम केशरवानी, दुर्गा वाहिनी की जिला संयोजिका श्रुति बाजपेयी, कीर्ति डागा, हेमा रावल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन साधरण नागरिक मंच के सचिव देवेंद्र अचारी ने किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local