रायपुर। Raipur News: राजधानी रायपुर के फूल चौक स्थित एक किचन सामग्री की दुकान में रविवार सुबह आग लग गई है। आग इतनी भीषण थी कि लपटों ने आसपास के दो और दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया।आग लगते ही आसपास के रहवासी घरों से बाहर निकल आए। मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल की टीम ने मोर्चा संभाला।

कहीं आग दुकान से लगे घरों को भी चपेट में न ले ले, यह सोचकर लोगों को घरों में न रहने की समझाइश दी।आग में तीनों दुकानों में रखा लाखों का सामान और बाहर खड़ी कार के साथएक बाइक जलकर खाक हो गई।दमकल की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों की मदद से आग बुझाने की कोशिश की जाती रही। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया जा सका। फिलहाल आगजनी में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है।शार्ट सर्किट के कारण आग लगने की संभावना जताई जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह पांच से छह बजे के बीच रायपुर के फूल चौक(शारदा चौक) स्थित किचन सामाग्री की दुकान में भीषण आग की लपटों से पास के तीन दुकानें भी पूरी तरह खाक हो गई। काफी देर तक आसपास के लोगों तक इसकी भनक नहीं लगी, इस वजह से दुकानें पूरी तरह से जलकर खाक हो गईं।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग लगने की घटना शारदा चौक से कुछ मीटर की दूरी पर किचन डिजाइनर सेट के शोरूम(किचन सामाग्री) की एक दुकान में लगी फिर बढ़ते-बढ़ते इस कदर फैल गई कि पड़ोस की दो और दुकानों को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। इसमें एक शादी कार्ड का बड़ा आउटलेट के अलावा एक और दुकान शामिल है।

रहवासियों में अफरा-तफरी

आग लगने से आसपास के रहवासियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। जिन दुकानों में आग लगी थी, उसके सामने का बिजली का खंभा भी पूरी तरह से जल गया जिससे सड़क पर बिजली के तारों से चिंगारी बरसती रहीं और दुकान से कई फीट ऊंची लपटें नजर आ रही थीं।

स्थानीय रहवासियों ने इसकी खबर फायर ब्रिगेड और गोलबाजारा थाना पुलिस को दी। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची। जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश करती, तब तक तीनों दुकानें पूरी तरह से खाक हो चुकीं थी।

आग इतनी भयावह थी कि काफी देर तक दुकानों के अंदर का सामान गर्म लावे की तरह धधक रहा था।दमकल की बचाव टीम पानी की लगातार बौझार करती रही ताकि फिर से आग ना बढ़ जाए।आग लगने के कारण का फिलहाल पता नहीं चल सका है,इसकी जांच की जाएगी।हालांकि पुलिस ने शार्ट सर्किट के कारण आग लगने की संभावना जताई है।

नुकसान का किया जा रहा आंकलन

अनुमान के मुताबिक तीनों दुकानों में लगी इस आग में करोड़ों का सामान जला है। बड़ी मात्रा में इन दुकानों में शादी के कार्ड, इलेक्ट्रानिक सामान, किचन से जुड़े गैजेट्स थे जो कि जल चुके हैं। दुकान के संचालक अपनी दुकानों में हुए नुकसान का आंकलन कर रहे हैं।

एक घंटे तक नहीं पहुंचे बिजली विभाग के जिम्मेदार

आगजनी की घटना के दौरान बिजली के उलझे तारों की वजह से आग बुझाने में दमकल टीम को आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। रहवासियों का कहना था कि आगजनी की घटना का पता चलते ही बिजली विभाग को काल कर जानकारी दी, लेकिन वहां से कोई जिम्मेदार एक घंटे बाद भी नहीं पहुंचा।

मौके पर पहुंचे विधायक उपाध्याय

दुकानों में आग लगने की जानकारी मिलते ही मौक पर पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय पहुंचे और दमकल टीम के साथ आग बुझाने के काम में जुटे रहे है। इस दौरान रहवासियों ने भी मदद की।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close