रायपुर। छत्तीसगढ़ के चुनावी समर में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तो भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह प्रचार की कमान थामे हुए हैं। स्टार वार शुरू होने से पहले स्थानीय स्तर पर इन दोनों नेताओं ने कार्यकर्ताओं का उत्साह बनाए रखा है।

दोनों दलों के स्टार प्रचारकों का दौरा जल्द शुरू होगा, तब तक भूपेश और रमन के बीच सीधी जंग जारी रहेगी। दोनों नेता अपने प्रत्याशियों के पक्ष में रैली और सभा कर रहे हैं। उनके नामांकन में जा रहे हैं।


कांग्रेस के लिए सीएम भूपेश बघेल कर चुके हैं 49 चुनावी कार्यक्रम


कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के आने से पहले मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ही मैदान संभाले हुए हैं। आचार संहिता लगने के बाद से अब तक उन्होंने 11 लोकसभा क्षेत्रों में 49 चुनावी कार्यक्रम किए हैं। इसमें 19 चुनावी सभाएं और 10 रोड शो व रैली में शामिल हुए। पार्टी के प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री सभी प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल हुए।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने छत्तीसगढ़ के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें से 19 तो बाहर के स्टार प्रचारक हैं। प्रदेश के बाहर के स्टार प्रचारकों में अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हैं। 21 स्टार प्रचारक प्रदेश के हैं।

स्थानीय स्टार प्रचारकों में मुख्यमंत्री के अलावा सभी 11 मंत्री, राज्य सभा सदस्य छाया वर्मा के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता हैं। बाहरी स्टार प्रचारकों में केवल एक पीएल पुनिया ही यहां आए हैं। उन्होंने दो दिनी प्रवास के दौरान कोई चुनावी सभा या रैली नहीं की। मुख्यमंत्री बघेल ने बस्तर, कांकेर और महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में तीन-तीन सभाएं की हैं।

रायपुर व महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में दो-दो सभा और बाकी छह लोकसभा क्षेत्र में एक-एक सभा कर चुके हैं। बघेल एक प्रत्याशी को छोड़कर सभी की नामांकन रैली में शामिल हुए हैं। महासमुंद की नामांकन रैली खत्म होने के बाद बघेल प्रत्याशी धनेंद्र साहू के नामांकन जमा करने के दौरान पहुंचे थे। मंत्री भी चुनावी सभा कर रहे हैं। टीएस सिंहदेव आठ, ताम्रध्वज साहू छह सभाएं की हैं।

अब ताबड़तोड़ सभाएं, बघेल व सिंहदेव ओडिशा भी जाएंगे

शुक्रवार को बघेल ओडिसा के ताराबोड व धरमगढ़ और शाम को बस्तर के नगरनार सभा करेंगे। शनिवार को बस्तर के ही तोकापाल, बीजापुर व गोलावंड में सभा रखी है। मंत्री सिंहदेव शनिवार को ओडिसा के बेनगांव, केसिंग, जूनागढ़, उमरकोट में चुनावी सभा करने पहुंचेंगे।

रविवार को बीजापुर, नारायणपुर, डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र में सभा करेंगे। प्रदेश प्रभारी सचिव व स्टार प्रचारक अस्र्ण उरांव तीन दिनी दौरे पर आए हैं। गुस्र्वार को कांकेर की चुनावी रैली में शामिल हुए। शुक्रवार को बस्तर में चुनावी गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। शाम को नगरनार में उनकी सभा होगी। शनिवार को मुख्यमंत्री के साथ बस्तर में होने वाली चुनावी सभाओं में शामिल होंगे। रविवार को रायपुर लोकसभा के चुनावी कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे और शाम को रांची रवाना हो जाएंगे।


मोदी के दौरे से पहले कमान संभाले हैं डॉ रमन, अब तक 24 सभाएं


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले भाजपा के प्रचार अभियान की कमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह संभाले हुए हैं। डॉ रमन ने हर लोकसभा उम्मीदवार के नामांकन में शामिल होकर उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ाने का काम किया। साथ ही पिछले दस दिन में रोजाना दो से तीन सभाएं करके पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हुए हैं। नामांकन के आखिरी दिन तक प्रदेश की 11 लोकसभा में 24 सभाएं और कार्यकर्ता सम्मेलन में डॉ रमन शामिल हो चुके हैं। वहीं, प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी भी 12 कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए हैं। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक 18 सभाएं और कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होकर कार्यकर्ताओं के मनोबल को मजबूत कर रहे हैं।

भाजपा ने हर लोकसभा में एक-एक संयोजक बनाए हैं। पार्टी ने सभी सांसदों का टिकट काट दिया है। ऐसे में अधिकांश सांसद पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार के पक्ष में माहौल बनाने के लिए सभाएं कर रहे हैं। बस्तर में दिनेश कश्यप और पूर्व मंत्री केदार कश्यप मोर्चा संभाले हुए हैं। तो रायपुर लोकसभा में सांसद रमेश बैस भी अब धीरे-धीरे प्रचार के मोर्चे पर उतर रहे हैं। टिकट कटने के बाद बैस की नाराजगी की खबरों के बीच डॉ रमन और बृजमोहन अग्रवाल ने बैस से मुलाकात की।

अंत में बैस रायपुर लोकसभा उम्मीदवार सुनील सोनी के नामांकन और केंद्रीय कार्यालय के उद्धाटन में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि सभी लोकसभा सांसदों को केंद्रीय संगठन की ओर से संकेत दिया गया है कि किसी भी कीमत पर उम्मीदवारों के बीच यह संदेश न जाए कि वे समर्थन नहीं कर रहे हैं। इसके बाद से ही सभी सांसद सक्रिय हुए हैं।

शाह की टीम ले रही सांसदों का फीडबैक

भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की टीम सभी सांसदों के प्रचार अभियान का फीडबैक भी ले रही है। प्रदेश प्रभारी डॉ अनिल जैन ने बताया कि सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को उद्देश्य नरेंद्र मोदी को एक बार फिर पीएम बनाना है। इसको देखते हुए सभी अपनी-अपनी लोकसभा में प्रचार अभियान में शामिल हो रहे हैं।


सभी प्रत्याशियों के नामांकन में पहुंचे रमन

डॉ रमन सिंह सभी 11 लोकसभा रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, बस्तर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा और सरगुजा के उम्मीदवारों के नामांकन में शामिल हुए।


13 स्थानों पर कार्यकर्ता सम्मेलन

रायगढ़ के धरमजयगढ़, सरगुजा के सीतापुर, बेमेतरा के साजा, बिलासपुर के बेलतरा, भाटापारा, रायपुर दक्षिण, दुर्ग, रायपुर पश्चिम, राजनांदगांव, महासमुंद, बस्तर और कांकेर।

Posted By: