रायपुर। Railway News: ट्रेनों से अपना सामान, पार्सल भेजने वालों को रेलवे बोर्ड ने बड़ी राहत दी है। अब पार्सल देने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि डाकिया घर से ही पार्सल उठाकर ले जाएगा। रायपुर रेलवे स्टेशन से हर रोज करीब 50 हजार लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इसके साथ ही यात्री अपना सामान भी पार्सल के जरिए ट्रेन से एक शहर से दूसरे शहर भेजते हैं। अब तक पार्सल को बुक कराने के लिए स्टेशन जाना पड़ता था, लेकिन नई सुविधा शुरू होने से ट्रेन से सामान पार्सल करने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको पार्सल बुक करने बस, रेलवे के नंबर पर काल करना होगा। दरअसल रेलवे और डाक विभाग के बीच एक एमओयू हुआ है। इसके तहत अब डाक विभाग का कर्मचारी आपके घर आकर आपका सामान कलेक्ट करेगा और उसे रेलवे के पार्सल गोदाम तक पहुंचाकर बुक कराएगा। फिलहाल यह सुविधा प्रयोग के तौर पर यशवंतपुर एक्सप्रेस में शुरू की गई है। अगर यह प्रयास सफल रहा तो इसे जल्द ही दूसरी ट्रेनों में भी शुरू किया जाएगा।

रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि पहले रेलवे को पार्सल के जरिए लाखों के राजस्व की आमदनी होती थी, लेकिन अब लोग रेलवे की जगह दूसरी जगहों से अपना सामान पार्सल करने लगे हैं, जिसकी वजह से रेलवे को काफी नुकसान हो रहा है। इसे ध्यान में रखकर रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने पार्सल ग्राहकों को आकर्षित करने और इनकी संख्या में बढ़ोतरी करने के निर्देश रेलवे मंडल को देते हुए कहा है कि होम डिलीवरी के जरिए पार्सल की बुकिंग बढ़ाई जा सकती है। इससे अधिक राजस्व प्राप्त होगा। इसके बाद लोगों के घर से पार्सल लाकर यशवंतपुर एक्सप्रेस में भेजने का काम शुरू कर दिया गया है। आने वाले दिनों में दूसरी ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

काउंटर पर करें पार्सल बुक, मिलेगी ट्रैकिंग की सुविधा

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कि अगर किसी को अपना सामान पार्सल बुक करना है तो इसके लिए वह सीधे रेलवे के अधिकृत काउंटर पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि वे दलालों के चंगुल में नहीं फंसेंगे। साथ ही रेलवे के साफ्टवेयर से डाक विभाग जुड़ जाएगा। इससे पार्टी का सामान बुक होते ही दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा और इसके जरिए रेलवे के पार्सल ट्रैकिंग नंबर (पीआरआर) ट्रैक कर जानकारी ली जा सकती है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close