रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Sawan Somvar 2021: सावन का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को पूरे देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब के समीप स्थित बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में भी सावन के अंतिम सोमवार के मौके पर भोलेनाथ को जल अर्पण करने, रुद्राभिषेक करने और पूजन करने के लिए सुबह से ही भक्तों का तांता लग हुआ है। मंदिर में सुबह विधिविधान से रुद्राभिषेक किया गया। इसके बाद भक्तों ने बेलपत्र, धतूरा आदि अर्पण करके मनोकामनाएं मांगी।

पाइप से जल अर्पण

महादेव घाट में चौथे सोमवार को भी भक्तों को गर्भगृह में नहीं जाने दिया गया। बाहर से ही पात्र में जल डालने की व्यवस्था की गई है। दरअसल, कोरोना के दिशा-निर्देशों के तहत किसी भी को भीड़ लगाने की अनुमति नहीं। ऐसे में गर्भगृह में भक्तों को जाने देने की इजाजत देने पर स्थिति को संभालना मुश्किल हो सकता है। इसे देखते हुए बाहर से ही पाइप लगाकर जलाभिषेक कराया जा रहा है। भक्त भी मास्क पहनकर ही आ रहे हैं। बिना मास्क के आने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है।

शाम को भांग से श्रृंगार

मंदिर के पुजारी महेश पांडेय ने बताया कि शाम को चार बजे के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाना बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद शिवलिंग का भांग, चांदी के वर्क से आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। महादेव घाट में भी राजस्थान के सालासर बालाजी हनुमान के रूप में श्रृंगार होगा।

51 फीट ऊंची प्रतिमा का दर्शन करने उमड़े

मोतीबाग के समीप 51 फीट ऊंची शिव प्रतिमा का दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां दोपहर तक जलाभिषेक का सिलसिला चलता रहा।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local