रायपुर। Online MBA course नवा रायपुर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) इस साल से दो वर्षीय ऑनलाइन एमबीए कोर्स शुरू करने जा रहा है। इसे हाइब्रीड मोड नाम दिया गया है, क्योंकि छात्रों को कोर्स के दौरान तीन बार कैंपस जाना होगा। इस दौरान वे संस्थान की फैकल्टी और सुविधाओं से रूबरू होंगे। यह कोर्स उन लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया रहा है जो अपने काम के साथ मैनेजमेंट के गुर सीखना चाहते हैं। यानी स्टार्टअप वाले और कामकाजी लोग यह कोर्स कर सकेंगे। आइआइएम के डायरेक्टर प्रो. भारत भास्कर ने बताया कि इस कोर्स में 60 से 90 सीटें होंगी। बेहतर रिस्पांस मिलेगा तो सीटें बढ़ाई भी जा सकती हैं। इसकी फीस सामान्य एमबीए से 40 फीसद कम होगी।

हफ्ते में चार दिन लगेगी ऑनलाइन कक्षा

ऑनलाइन क्लास हफ्ते में चार दिन लगेगी। इनमें से दो दिन शनिवार और रविवार को नौ-नौ घंटे से अधिक की क्लास होगी, क्योंकि छात्र इस दिन फुर्सत में रहेंगे। छात्र और प्राध्यापक एक-दूसरे से सवाल-जवाब कर सकेंगे।

कैट की आवश्यकता नहीं

ऑनलाइन एमबीए पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए कैट उत्तीर्ण होने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि संस्थान खुद परीक्षा लेगा और मेरिट के आधार पर प्रवेश देगा। इसके लिए आवश्यक योग्यता ग्रेजुएशन और किसी भी फील्ड में दो साल के काम का अनुभव है।

जुलाई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी और अक्टूबर से नियमित क्लास लगेगी। इस कोर्स में छात्रों को किसी तरह की परेशानी होने पर फेरबदल भी किया जाएगा।

ऐसे आया आडिया

संस्थान के डायरेक्टर प्रो. भारत भास्कर ने बताया कि लॉकडाउन के कारण लोग ऑनलाइन शिक्षा को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। हमारे संस्थान में पहले से डिप्लोमा कोर्स चल रहे हैं। कई नामी कंपनियों के लोग यह कोर्स कर रहे हैं। इसी से आडिया आया कि प्रबंधन में रुचि रखने वालों के लिए कोर्स शुरू किया जाए। अभी इसकी तैयारी चल रही है। उम्मीद है कि जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया और अक्टूबर से क्लास शुरू हो जाएगी।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस