रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते सारनाथ एक्सप्रेस दिसंबर से फरवरी महीने के बीच 76 दिनों तक रह है जबकि ब्लाक के चलते बरौनी एक्सप्रेस को भी रद करने की घोषणा रेलवे प्रशासन कर चुका है। दोनों प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों के रद होने से उत्तरप्रदेश,बिहार जाने और वहां से आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सारनाथ एक्सप्रेस इकलौती ऐसी ट्रेन है, जिसमें बारहों महीनों वेटिंग के हालात बने रहते है।इस ट्रेन को दिसंबर, जनवरी और 28 फरवरी के बीच 76 दिनों तक कोहरे का हवाला देते हुए रेलवे प्रशासन ने रद किया है।सारनाथ और बरौनी एक्सप्रेस के अलावा कोई दूसरी ट्रेन प्रयागराज के रास्ते नहीं चलती है।

रेलवे मंडल से मिली जानकारी के अनुसार गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस नौ दिसंबर के बीच रद हो रही है।यह ट्रेन रोज रायपुर स्टेशन से रात 12 बजे रवाना होती है।

छपरा से नहीं चली सारनाथ, आज से दोनों ट्रेनें रद

रेलवे मंडल के अनुसार बरौनी रेलवे स्टेशन में तीसरी लाइन कनेक्टिविटी काम करने के लिए इंटरलाकिंग की वजह से इस एक्सप्रेस ट्रेन को भी रद करना पड़ा है,इसलिए बरौनी से गोंदिया के बीच चलने वाली एक्सप्रेस चार से आठ दिसंबर तक रद रहेगी।बरौनी तरफ से शनिवार तीन दिसंबर को ट्रेन नहीं चली और आठ दिसंबर तक ट्रेन नंबर 15231 बरौनी से नहीं चलेगी जबकि चार से नौ दिसंबर तक गोंदिया से रद रहेगी।इसी दौरान सारनाथ एक्सप्रेस छपरा से तीन, पांच और सात दिसंबर को नहीं चलेगी।

वहीं चार, छह और आठ दिसंबर को दुर्ग रेलवे स्टेशन से भी यह रद रहेगी। कोहरे के कारण दुर्ग-सारनाथ एक्सप्रेस को तीन महीने के दौरान 76 दिन रद घोषित किया गया है।ऐसे में दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर स्टेशन से आने-जाने वाले हजारों यात्रियों का सफर मुश्किलों से भरा हो गया है। प्रयागराज की दोनों प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनें बरौनी एक्सप्रेस ब्लाक के कारण और सारनाथ एक्सप्रेस कोहरे के कारण एक साथ रद हो रही है। इसलिए पांच से छह दिनों तक यात्रियों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इन दिनों ट्रेनों का रिजर्वेशन टिकट लोग अब रद कराने को विवश हैं।

उंचेहरा स्टेशन में दो मिनट रुकेगी सारनाथ और बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने दुर्ग से चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस और बिलासपुर से रीवा एक्सप्रेस का स्टापेज सतना के करीब उंचेहरा स्टेशन में घोषित किया है। दोनों तरफ से आने-जाने वाली ये दोनों ट्रेनें उंचेहरा स्टेशन में दो मिनट रुककर यात्रियों को उतारेगी और चढ़ाएगी।यात्रियों को यह सुविधा शुक्रवार दो से छह दिसंबर से मिलने लगेगी।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close