रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। विमानन कंपनियों द्वारा ठंड के मौसम में हवाई सफर करने वाले यात्रियों को गोवा-भुवनेश्वर और लखनऊ केलिए उड़ान की सौगात देने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि कोरोना काल में भुवनेश्वर और लखनऊ के लिए उड़ानें बंद कर गई थी, जिसे नए समय सारणी में फिर से शुरू करने की कवायद चल रही है। जयपुर उड़ान भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

बता देें कि रायपुर विमानतल से अभी एयर इंडिया, इंडिगो एयरलाइंस और विस्तारा एयरलाइंस द्वारा उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। इनमें 70 प्रतिशत क्षेत्रों के लिए उड़ाने इंडिगो एयरलाइंस की ही है। वर्तमान में रायपुर से इंदौर, भोपाल, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, चेन्न्ई, बेंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, प्रयागराज के लिए सीधी उड़ानें है, तो वहीं बहुत से क्षेत्रों के लिए कनेक्टिंग उड़ानें भी है।

28 अक्टूबर से नया शेड्यूल

ठंड की समय सारणी 28 अक्टूबर से लागू होगी और नई उड़ानों की शुरुआत व समय की घोषणा अगले माह कर दी जाएगी। इसके बाद टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। बताया जा रहा है कि ठंड के पहले ही दिन से दो नई उड़ाने भुवनेश्वर और लखनऊ के लिए शुरू होने वाली है। अगले महीने से रायपुर से गोवा और जयपुर के लिए भी उड़ान शुरू हो सकती है। रायपुर से जयपुर उड़ान की मांग काफी समय से की जा रही है।

यात्रियों की आवाजाही भी बढ़ी

रायपुर विमानतल से इन दिनों हवाई यात्रियों की आवाजाही में बढ़ोतरी हुई है। बीते नौ महीनों में जनवरी से लेकर सितंबर तक 10 लाख 87 हजार 384 यात्रियों ने हवाई यात्रा की है। इसके साथ ही उड़ानोें की आवाजाही भी 9,854 बार हुई है। वर्ष-2021 की तुलना में हवाई यात्रियों की आवाजाही में करीब छह लाख की बढ़ोतरी हुई है।

विमानतल के अधिकारियों का कहना है कि अब रायपुर से नए-नए शहरों के लिए उड़ानें शुरू हो रही हैं और हवाई यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है। स्वामी विवेकानंद विमानतल के निदेशक प्रवीण जैन ने बताया कि कोरोना का प्रभाव हटते ही हवाई यात्रियों की आवाजाही बढ़ी है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close