रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बिलासपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत आने वाले ब्रजराज नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव सहित कई मांगों को लेकर रेल रोको आंदोलन किया जा रहा है। रेल रोको आंदोलन की वजह से गुरुवार को मुंबई-हावड़ा मार्ग पर चलने वाली ट्रेनें को घंटों विलंब के बाद टिटलागढ़ रूट से झारसुगुड़ा के लिए रवाना किया।

गर्मी में ट्रेन के घंटों आउटर में खड़ी होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी तरफ भाटापारा, बिलासपुर और रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को रायपुर स्टेशन से दूसरी ट्रेन से उनके गंतव्य तक भेजा गया। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि शाम को आंदोलन समाप्त हो गया है। गाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया गया है।

ज्ञात हो कि मुंबई हावड़ा मार्ग से भाटापारा, बिलासपुर और रायगढ़ जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक रहती है। लेकिन रेल रोको आंदोलन के चलते इस रूट की गाड़ियों के मार्ग को परिवर्तित कर टिटलागढ़ से झारसुगुड़ा के लिए रवाना किया गया। इस कारण भाटापारा, बिलासपुर और रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को मजबूरी में रायपुर स्टेशन उतरना पड़ा। रायपुर स्टेशन प्रबंधन द्वारा बिलासपुर जाने वाली दूसरी ट्रेन में उनको बिठाकर भेजा गया है, लेकिन यात्री ट्रेन के इंतजार में घंटों स्टेशन पर बैठे रहे।

रास्ते में समाप्त की गई गाडियां

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली गाडियां

पुरी-इंदौर हमसफर एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग व्हाया सरला-टीटलागढ़-रायपुर मार्ग, पुणे-हटिया एक्सप्रेस को रायपुर-लखोली-टीटलागढ़-सम्बलपुर-झारसुगुड़ा, हावड़ा-पुणे आजादहिंद एक्सप्रेस को ईब-झारसुगुड़ा रोड़- सम्बलपुर-टीटलागढ़-लखोली-रायपुर, हावड़ा-पुणे दुरन्तो एक्सप्रेस को झारसुगुड़ा-टीटलागढ़-रायपुर मार्ग, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस को झारसुगुड़ा-टीटलागढ़-रायपुर मार्ग से चलाई गई।

इन ट्रेनों को रास्ते में किया गया नियंत्रित

- अहमदाबाद हावड़ा रायगढ़ में।

- रानी कमला पति-संतरागाछी रायगढ़ में।

- हावड़ा दुरंतो को बिलासपुर में।

- योग नगरी ऋषिकेश- पुरी उत्कल बिलासपुर से 18.50 में रवाना की गई है ।

- दुर्ग-राजेन्द्र नगर भाटापारा से 18.35 में रवाना हुई है।

ब्रजराज नगर में रेल रोको आंदोलन की वजह से आधा दर्जन से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। ट्रेनों को टिटलागढ़ से रवाना किया गया है। बिलासपुर और रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को दूसरी ट्रेन से भेजा गया है। -राकेश सिंह, डायरेक्टर रायपुर रेलवे स्टेशन

परीक्षार्थियों के लिए ट्रेन में अतिरिक्त कोच

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। दूर दराज से आने वाले छात्रों सफर के दौरान दिक्कत ना हो इसके लिए आधा दर्जन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। क्योंकि रेलवे प्रशासन द्वारा केंद्रीकृत रोगार अधिसूचना के अंतर्गत स्नातक एवं पूर्व-स्नातक पदों के लिए द्वितीय चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) 9 मई 2022 से 10 मई 2022 तक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी।

इसलिए छत्तीसगढ़ के विभिन्न शहरों यथा बिलासपुर, रायपुर एवं भिलाई से चलने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा प्रदान की जा रही है। क्योंकि विशाखापट्नम, तिरुपति, हैदराबाद आदि शहरों से परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

इसलिए कोरबा-विशाखापट्नम लिंक एक्सप्रेस, दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफ़र एक्सप्रेस, बिलासपुर-तिरुपति एक्सप्रेस, रायपुर- विशाखापट्नम पैसेंजर तथा दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था की गई है। बिहार और झारखंड के उम्मीदवार परीक्षा के लिए बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग के परीक्षा केंद्रों में सम्मिलित होने वाले हैं। अत: उनकी सुविधा के लिए हटिया-दुर्ग एक्सप्रेस चलाई जा रही है। उपर्युक्त कोच एवं ट्रेनों की सुविधा सात मई से प्रारंभ हो रही है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close