रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Chhattisgarh Weather: प्रदेश में मानसूनी सिस्टम के और मजबूत होते ही प्रदेश भर में भारी से अति भारी बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने भी अगले 24 घंटों में विभिन्न क्षेत्रों के लिए रेड, यलो व आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। दुर्ग, राजनांदगांव, कांकेर में रेड अलर्ट तो रायपुर, बलौदाबाजार में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी सिस्टम को देखते हुए बुधवार 15 सितंबर को भी भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट वाले क्षेत्रों में अति सतर्क रहने व आरेंज में सतर्क रहने की सलाह दी है। बारिश का यह क्षेत्र मुख्य रूप से दक्षिण छत्तीसगढ़ में बना रहेगा। मंगलवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी हुई। दोपहर बाद राजधानी रायपुर में तेज बारिश हुई। बारिश की वजह से मुख्य मार्गों के साथ ही शहर की कई कालोनियों में भी जलभराव हो गया है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक गहरा सिस्टम उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे लगे उत्तरी अंदरूनी ओडिशा के ऊपर है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने के आसार है। इसके चलते ही प्रदेश भर में बारिश हो रही है।

इन क्षेत्रों में इतनी बारिश

महासमुंद जिले में कुल 112 मिमी, पिथौरा में 62.5 मिमी, बागबहार में 141.2 मिमी, सरायपाली में 110.0 मिमी, बसना में 189 मिमी, बिलासपुर शहर में 33.6 मिमी, बलौदाबाजार में 105 मिमी, दुर्ग में 107.7 मिमी, बेमेतरा में 118 मिमी और कोरबा में 122 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

गरियाबंद बुरी तरह प्रभावित

भारी बारिश की वजह से गरियाबंद जिले के 30 गांव बुरी तरह प्रभावित हो गए है। बताया जा रहा है कि बांध के 17 गेट भी खोल दिए गए हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local