मुंबई: एलन कैरियर इंस्टीट्यूट (एलन) और बोधि ट्री सिस्टम्स ने दुनिया के सबसे प्रशंसित और विश्वसनीय शिक्षा ब्रांड के निर्माण के लक्ष्य के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की है। एलन दुनिया की सर्वाधिक प्रतिस्पर्धी कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं और ओलंपियाड में सफलता के बेजोड़ ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एजुकेशन पावरहाउस है। मध्य-पूर्व में बढ़ती मौजूदगी के साथ 46 शहरों में 138 कक्षा केंद्रों के माध्यम से एलन की पूरे भारत में उपस्थिति है, इसमें अत्यंत समर्पित और जाने-माने फैकल्टी सदस्य हैं और यहाँ तीन दशकों से भी अधिक समय से प्रामाणिक अध्यापन है। बोधि ट्री सिस्टम्स के साथ एलन की साझेदारी परीक्षा-तैयारी की पेशकश के साथ आगे बढ़ेगी और मुख्य रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके परीक्षा-तैयारी एवं के-12 खंडों में लाखों छात्रों पर सकारात्मक रूप से प्रभाव डाला जाएगा।

बोधि ट्री सिस्टम्स, लुपा सिस्टम्स के संस्थापक और सीईओ, जेम्स मर्डोक और द वॉल्ट डिज्नी कंपनी एशिया पैसिफिक के पूर्व अध्यक्ष और स्टार एंड डिज्नी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष, उदय शंकर द्वारा गठित नया प्लेटफॉर्म है। बोधि ट्री सिस्टम्स अपने संस्थापकों के प्रतिष्ठित उपभोक्ता व्यवसायों के निर्माण के साझा ट्रैक रिकॉर्ड का लाभ उठाएगा ताकि एलन को भविष्य के विश्व स्तरीय डिजिटल शिक्षा व्यवसाय में बनाया जा सके। कतर राज्य का सॉवरेन वेल्थ फंड, कतर इन्वेस्टमेंट अथॅरिटी (QIA) बोधि ट्री सिस्टम्स में एक निवेशक है।

मर्डोक और शंकर ने कहा, "शिक्षा एक महत्वपूर्ण उपभोक्ता आवश्यकता है, जो उपभोक्ताओं के जीवन और आजीविका पर इसके गहन परिवर्तनकारी प्रभाव से प्रेरित है।” हम मानते हैं कि शिक्षा, प्रौद्योगिकी के बल पर पुनर्जागरण के शिखर पर है जो मूल रूप से शिक्षा प्रदान करने के तरीके को बदल देगा और इसकी प्रभावकारिता बढ़ाएगा। एलन की बेजोड़ सफलता और इसका पैमाना भविष्य की डिजिटल शिक्षा कंपनी के निर्माण के लिए सही नींव प्रदान करते हैं। हम परिणामोन्मुखी डिजिटल शिक्षा कंपनी बनाने के लिए माहेश्वरी परिवार के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं जो भारत और उससे बाहर के लाखों शिक्षार्थियों और माता-पिता की आकांक्षाओं को पूरा करने का काम करे।"

1988 में राजेश माहेश्वरी द्वारा स्थापित, एलन भारत का सबसे सम्मानित टेस्ट प्रेप ब्रांड है जिसने अपनी स्थापना के बाद से 2.5 मिलियन से अधिक युवा जीवन पर सकारात्मक परिवर्तनकारी प्रभाव डाला है। इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज प्रवेश परीक्षा के अभ्यर्थियों ने एलन की उच्च गुणवत्ता वाले अध्यापन से काफी लाभ प्राप्त किया है, जिसके परिणामस्वरूप आईआईटी जेईई मेन और एडवांस्ड, एनईईटी - यूजी, केवीपीवाई और ओलंपियाड जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में चयन का इसका अद्वितीय ट्रैक रिकॉर्ड है।

एलन के वरिष्ठतम निदेशक, गोविंद माहेश्वरी ने कहा, "बोधि ट्री के साथ यह महत्वपूर्ण साझेदारी करने का हमारा निर्णय साझा मूल्यों, सिद्धांतों और वैश्विक स्तर पर शिक्षा के माध्यम से पैमाने पर सामाजिक प्रभाव पैदा करने के एक गठबंधन दृष्टि पर आधारित है।"

अपनी स्थापना के बाद से, एलन ने छात्रों को उनकी उच्चतम क्षमता प्राप्त करने और उनकी करियर आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है। इस प्रक्रिया में हमने सैकड़ों हजार डॉक्टर और इंजीनियर तैयार करने में मदद की है, जो भारत और आज के समाज के निर्माण में योगदान करते हैं। बोधि ट्री के साथ हमारी साझेदारी एलन की पहुंच और प्रभाव को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में एक आवश्यक घटक है। हम काफी प्रसन्न और उत्साहित हैं कि बोधि ट्री टीम भी शिक्षा में अपने अनुभव के साथ अपनी विशेषज्ञता के संयोजन में मूल्य देखती है।” - राजेश माहेश्वरी ने उक्त बातें कहीं।

एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा, "एलन की यात्रा हमेशा से समाज के प्रति अपने कर्तव्य के निर्वाह की रही है। एलन की छात्र केंद्रित देखभाल प्रणाली इसका मुख्य आकर्षण रही है। हमारा मानना है कि यह साझेदारी केवल हमारे अध्यापन, देखभाल - प्रणाली और मूल्यों को एक बहुत व्यापक छात्र समुदाय में ले जाएगी जो अन्यथा फिजिकल बाधाओं के कारण एलन के साथ जुड़ने में सक्षम नहीं थी।"

नए बोर्ड के अध्यक्ष ब्रजेश माहेश्वरी ने आगे कहा, "बाजार में मौजूद अधिकांश एडटेक उत्पाद और सेवाएं वर्तमान में छात्र की जरूरतों को पूरा कर पाने में सक्षम नहीं रही हैं। एलन का समय–परीक्षित अध्यापन और प्रौद्योगिकी में बोधि ट्री के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, दो 'टी' -

‘टीचिंग' (शिक्षण) और 'टेक्नोलॉजी' (प्रौद्योगिकी), अब अंततः एक तकनीकी - सक्षम वातावरण में परिणामोन्मुखी शिक्षा की लाखों छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ आएंगे।"

माहेश्वरी परिवार की दूसरी पीढ़ी के केशव माहेश्वरी ने उल्लेख किया, "बोधि ट्री के साथ हमारी साझेदारी न केवल हमें तकनीक के माध्यम से अपने भारतीय परिचालन को बढ़ाने में मदद करेगी, बल्कि मध्य पूर्व में हमारी विकास यात्रा को भी गति प्रदान करेगी।"

ट्रांजेक्शन तीन महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है और यह समापन शर्तों एवं स्वीकृतियों के अधीन है।

ईवाई ने विशेष वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया। सिरिल अमरचंद मंगलदास ने एलन को कानूनी सलाह और प्रलेखन सहायता प्रदान की। ईवाई ने बोधि वृक्ष को उचित उद्यमीय सेवाएं प्रदान की। एज़ेडबी और पार्टनर्स, बोधि ट्री के कानूनी सलाहकार थे।

Posted By:

  • Font Size
  • Close