Railway Recruitment 2022। यदि आप 8वीं और 10वीं पास हैं तो आपके लिए रेलवे की ओर से बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड ने 8वीं और 10वीं पास युवाओं की बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भारतीय रेलवे ने अपरेंटिस के 2972 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 2972 पदों के लिए 11 अप्रैल 2022 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इच्छुक अभ्यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in के जरिए 10 मई 2022 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सभी पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं या 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में ITI की भी डिग्री होना अनिवार्य है।

Railway Apprentice Bharti 2022:आयु सीमा

आवेदक की उम्र 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र की सीमा में 3 वर्ष और SC व ST वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। रेलवे में इस बंपर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात की जाए तो सामान्य वर्ग के आवेदकों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा, वहीं एससी व एसटी वर्ग के आवेदकों को आवेदन फीस में छूट दी गई है।

ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

सभी पदों पर आवेदकों का चयन मेडिकल फिटनेस और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी खास तारीखें

आवेदन शुरू होने की तिथि – 11 अप्रैल 2022

आवेदन की अंतिम तिथि – 10 मई 2022

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close