Bhopal Gas Tragedy: साल 1984 की 2 और 3 दिसंबर की वह भयानक रात आज भी रौंगटे खड़े कर देती है। इस दिन भोपाल में हजारों निर्दोष लोगों की जान चली गई थी। भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से हुए गैस रिसाव ने कई लोगों को अपना शिकार बनाने के साथ-साथ उन लोगों की पीढ़ियों को अपने आगोश में ले लिया था। उस खौफनाक रात के मंजर को शब्दों में बयां करना मुमकिन नहीं है, लेकिन इस त्रासदी पर बनी कुछ फिल्में बखूबी इस दर्द को दिखाती हैं। वहीं आज इस फिल्म की 38वीं बरसी है। हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी उस दिन की कहानी को याद दिला देती हैं।

भोपाल एक्सप्रेस

1999 में फिल्मकार महेश मथई ने भोपाल गैस त्रासदी पर फिल्म बनाई थी। फिल्म में नव विवाहित जोड़ी की जिंदगी और उनकी समस्याओं को दिखाया गया था। इस फिल्म में केके मेनन, नसीरुद्दीन शाह, जीनत अमान और विजय राज लीड रोल में थे।

भोपाल अ प्रेयर फाॅर रेन

साल 2014 में फिल्मकार रवी कुमार ने भोपाल अ प्रेयर फाॅर रेन फिल्म रिलीज की थी। इस फिल्म में गैल लीक होने वाली रात की कहानी बयां की गई है। फिल्म में राजपाल यादव, तनिष्ठा चटर्जी, मार्टिन शीन, मिचा बार्टन मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे।

वन नाइट इन भोपाल

गैस त्रासदी पर ही बनी यह टीवी सीरीज 2004 के दिसंबर में ब्रिटेन में रिलीज हुई थी। इसमें 5 सर्वाइवर के त्रासदी झेलने और बचने की कहानी दिखाई गई थी।

संभावना

साल 2013 में भोपाल गैस त्रासदी पर बनी ये डाॅक्यूमेंट्री आई थी। इसमें पीड़ितों का मुफ्त इलाज करने वाले संभावना क्लीनिक और उसके डाॅक्टरों की कहानी दिखाई गई थी।

भोपाली

साल 2011 में हाॅलीवुड के फिल्मकार मैक्स कार्लसन ये फिल्म बनाई थी। इस फिल्म में पीड़ितों की समस्या और न्याय पाने की कहानी को केंद्र पर रखा गया था।

ये है उस रात की कहानी

दरअसल भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री से निकली जहरीली गैस ने कई लोगों की जिंदगी छीन ली थी। उस रात 40 टन मिथाईल आइसोसायनाइड गैस प्लांट से लीक हुई। करीब 5.21 लाख लोग इससे प्रभावित हुए। उन 3 दिनों में भोपाल और उसके आसपास के इलाके ने इस भयानक मंजर को देखा था। 3 हाजर से ज्यादा लोगों की मौत शुरुआती दिनों के अंदर हुई। पूरे गैस कांड में करीब 23 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई।

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close