Happy Birthday Vaijayanti Mala: 13 साल की उम्र में तमिल इंडस्ट्री से एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखने वाली एक्ट्रेस वैजयंती माला 13 अगस्त को अपना जन्मदिन मना रही हैं। एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ ही साथ वैजयंती मशहूर क्लासिकल डांसर भी हैं। शादी के बाद फिल्मों से दूरी बना लेने वाली वैजयंती माला ने कई सालों तक बड़े पर्दे पर राज किया है। उनके जन्मदिन के खास मौके पर जाने उनसे जुड़े कुछ रोचक किस्से...

वैजयंती माला का जन्म चेन्नई के तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम एमडी रमन और मां का नाम वसुंधरा देवी था। वैजयंती माला की मां भी 1940 के दशक की फेमस तमिल एक्ट्रेस थीं। वैजयंती माला ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं। 7 साल की उम्र से ही वैजयंती माला ने परफॉर्म करना शुरू कर दिया था। इसके अलावा 13 साल की उम्र में उन्होंने तमिलनाडु में स्टेज परफॉर्मेंस दी थीं।


वैजयंती माला ने न केवल साउथ बल्कि हिंदी सिनेमाजगत में भी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। इन फिल्मों में मधुमति, नया दौर, लीडर , ज्वैल थीफ और संगम शामिल हैं। महज 13 साल की उम्र में वैजयंती माला ने तमिल इंडस्ट्री में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म 'वड़कई' थी, इसके बाद 1950 में वैजयंती माला की फिल्म 'जीवितम' रिलीज हुई। दोनों फिल्मों की सफलता के बाद वैजयंती माला ने बॉलीवुड का रुख किया। बॉलीवुड में वैजयंती माला ने 'बहार' और 'लड़की' फिल्म में काम किया। इसके बाद आई 'नागिन' फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने लंबे समय तक हिंदी फिल्मों में काम किया।

वैजयंती माला ने राज कपूर, देव आनंद और दिलीप कुमार जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया है। कहा जाता है वैजयंती माला और राज कपूर का अफेयर था। फिल्म 'नजराना' और 'संगम' में एक साथ नजर आने के बाद से इनके अफेयर की खबरें आने लगी थी। राज कपूर के अलावा वैजयंती माला का नाम दिलीप कुमार के साथ भी जुड़ चुका है। लेकिन, अफवाहों को पीछे छोड़ते हुए वैजयंती माला ने साल 1968 में चमनलाल बाली से शादी कर ली थी। इसके बाद से उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली।

Posted By: Sushma Barange