गुजराती फिल्म "Chhello Show" ऑस्कर 2023 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि है। यह जानकारी गुजरात सरकार ने दी है। नामांकन सूची में जगह मिलने पर ही फिल्म पुरस्कार के लिए पात्र होगी। फिल्म के निर्देशक पान नलिन ने मंगलवार को ट्वीट करके अपनी खुशी प्रकट की। छेलो शो का निर्देशन पान नलिन ने किया है और इसमें भाविन रबारी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीना, दीपेन रावल और परेश मेहता प्रमुख भूमिकाओं में हैं। 95वां ऑस्कर 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजिल्स के डॉली थिएटर में आयोजित किया जाएगा। 2023 अकादमी पुरस्कारों के लिए सामान्य प्रवेश श्रेणियों के लिए जमा करने की समय सीमा 15 नवंबर है। 12 दिसंबर को प्रारंभिक मतदान शुरू होगा और 21 दिसंबर को शॉर्टलिस्ट की घोषणा की जाएगी। पिछले कुछ वर्षों में ऑस्कर प्रविष्टियों के साथ भारत का इतिहास था - कूझंगल, जल्लीकट्टू, गली बॉय, विलेज रॉकस्टार, न्यूटन, विसरानानी, ये सभी ऑस्कर शॉर्टलिस्ट बनाने में विफल रहे हैं। अब तक ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्में मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान रही हैं।

निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर ने कहा, "हम रोमांचित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि हमारी फिल्म, लास्ट फिल्म शो को अकादमी पुरस्कारों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। सिनेमा के जादू और चमत्कार और नाटकीय अनुभव का जश्न मनाने वाली इस तरह की फिल्म के लिए इससे अधिक उपयुक्त समय नहीं हो सकता है। जब दुनिया भर में सिनेमाघर एक महामारी से बाधित हो गया है, तो यह दर्शकों को पहली बार एक अंधेरे सिनेमा हॉल में फिल्म देखने के अनुभव के साथ प्यार में पड़ने की याद दिलाता है। इस फिल्म के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है।

छेलो शो के बारे में

छेलो शो एक आने वाले युग का नाटक है, जो एक 9 वर्षीय लड़के के इर्द-गिर्द घूमता है, जो भारत के एक सुदूर गाँव में रहता है और उसका सिनेमा से प्रेम संबंध है। फिल्म दिखाती है कि कैसे छोटा लड़का गर्मियों में प्रोजेक्शन बूथ से फिल्में देखने में बिताता है। फिल्म का निर्देशन पान नलिन ने किया है, जो एंग्री इंडियन गॉडेसेज, संसार और फूलों की घाटी जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close