अहमदाबाद (ब्यूरो)। कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पर्धा में पदक जीतने वाली आणंद निवासी निशानेबाज लज्जा गोस्वामी को गुजरात सरकार ने राज्य का ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ ही पुलिस इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया है। गृह विभाग के मुख्य सचिव डॉ. एसके नंदा, पुलिस महानिरीक्षक पीसी ठाकुर और मुख्यमंत्री के अग्र सचिव जीसी मुर्मु ने गांधीनगर में शनिवार को इसकी घोषणा की है।

नंदा ने कहा कि शूटिग में वर्ल्ड कप विजेता लज्जा गोस्वामी को नडियाड पुलिस मुख्यालय में बतौर इंस्पेक्टर तैनात किया गया है। लज्जा ने अपना पद भार संभाल भी लिया है। राज्य सरकार की ओर से महिला सशक्तीकरण और खेलकूद को बढ़ावा देने के अभियान के तहत यह कदम उठाया गया है।

नंदा ने राज्य के हर जिले में शूटिंग क्लब भी खोलने का आश्वासन दिया। राज्य पुलिस महानिरीक्षक पीसी ठाकुर ने कहा कि पुलिस में लज्जा के शामिल होने से महिलाओं का उत्साह बढ़ेगा। गुजरात पुलिस के इतिहास में पहली बार किसी महिला खिलाड़ी को सीधे इंस्पेक्टर बनाया गया है।

आणंद जिले के जिटोडिया गांव में जन्मी लज्जा के पिता तिलकगिरी गोस्वामी भी गुजरात पुलिस में एसआई पद पर सेवा दे चुके हैं। उनके अनुसार लज्जा को बचपन से ही बंदूकों से खेलने का शौक था। उन्होंने बीजिंग ओलिंपिक में भी भाग लिया था मगर कोई पदक जीतने में नाकाम रही थीं।

Posted By: