मुलताई (नवदुनिया न्यूज)। रेलवे ने एक वर्ष पूर्व खेड़ली बाजार मार्ग पर रेलवे ब्रिज का कार्य अपरिक्षित श्रेणी में शामिल किया था। एक वर्ष बाद भी अभी तक कोई भी रेलवे ओवर ब्रिज की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई है ऐसी स्थिति में लोगों को रेलवे फाटक बंद की समस्या से जूझना पड़ रहा है। मामले में विधायक सुखदेव पांसे ने लोगों की समस्या के दृष्टिगत रेलवे ब्रिज निर्माण की दिशा में प्रयास किया तथा ओवर ब्रिज को अपरिक्षित श्रेणी में शामिल करने पर इसकी जानकारी भी दी। एक वर्ष बाद भी इस दिशा में किसी भी प्रकार की कोई गतिविधि नहीं होने से लोगों को विलंब का कारण समझ नहीं आ रहा है। लाकडाऊन के कारण जहां मुलताई से गुजरने वाली कई ट्रेन प्रभावित हुई थी लेकिन धीरे-धीरे अब सभी ट्रेन पुनः चालू हो रही हैं एैसी स्थिति में खेड़ली बाजार की ओर रेलवे फाटक पर एक बार फिर से आवागमन प्रभावित होने की समस्या खड़ी हो गई है। उक्त मार्ग पर खेड़ली बाजार, मोरखा, बोरदेही, छिन्दी, माथनी सहित छिन्दवाड़ा की ओर भी बड़ी संख्या में आवागमन होता है लेकिन बार बार रेलवे फाटक बंद होने से हमेशा ही रेलवे फाटक के दोनों ओर वाहनों की कतारें लगी रहती है। समस्या के दृष्टिगत नगर सहित क्षेत्र वासियों द्वारा लंबे समय से उक्त मार्ग पर अंडर ब्रिज अथवा ओवर ब्रिज की मांग की जा रही थी।

आपातकालीन स्थिति में खड़ी हो जाती है समस्याः

नगर से बोरदेही की ओर बड़ी संख्या में गांव हैं जहां से गर्भवती महिलाओं सहित घायलों एवं मरीजों को मुलताई के सरकारी अस्पताल लाया जाता है। रेलवे फाटक बार बार बंद होने से कई बार गर्भवती महिलाएं, मरीज तथा घायल समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाने से समस्या गंभीर हो जाती है। पूर्व में कई बार रात में एैसी ही स्थितियों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा उक्त मार्ग पर शासकीय महाविद्यालय एवं चंदोरा में वेयर हाऊस होने के कारण भी वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। विशेष तौर पर परीक्षा के समय महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। रेलवे गेट बंद होने से कई बार विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ता है।

रेलवे गेट बंद होने से पार करते हैं पटरीः

इधर रेलवे गेट बार बार बंद होने तथा आवश्यक कार्य होने से लोग नियम विरूद्ध पटरी पार करते हैं जिससे भी दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। परीक्षाओं के समय बड़ी संख्या में महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पटरी पार करते देखा जा सकता है। एैसे समय लोग बड़ी जोखित उठाने से भी नहीं चूकते जिससे कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है। मुख्य ट्रेक होने से मुलताई से लगातार ट्रेन गुजरती रहती है एैसी स्थिति में हर थोड़ी देर में रेलवे फाटक बंद रहता है। उक्त मार्ग पर वाहनों की आवाजाही लगातार बढ़ने से अब समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

पूरे मामले में विधायक पांसे ने बताया कि खेड़ली बाजार मार्ग पर रेलवे ओवर ब्रिज रेलवे द्वारा बजट में लिया जा चुका है। जिसकी डीपीआर बन रही है और इसके बाद ब्रिज का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local