भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रेलयात्रियों के लिए एक अच्‍छी खबर है। भोपाल से ग्वालियर के बीच चलने वाली इंटरसिटी और भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस समेत 11 ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की सुविधा बहाल कर दी गई है। अब इन ट्रेनों में अप-डाउनर्स एमएसटी पर यात्रा कर सकेंगे। रेलवे के इस निर्णय से मंडल के 50 हजार से अधिक अप-डाउनरों को फायदा होगा।

भोपाल रेल मंडल से चलने वाली 11 ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की सुविधा मंगलवार से बहाल कर दी है। यह सुविधा बंद होने के कारण हजारों अप-डाउनरों को परेशान होना पड़ा है। कोरोना नियंत्रण के लिए यह सुविधा बंद की थी। भोपाल रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजय गुप्ता ने मंगलवार को आदेश जारी किए हैं। अपडाउनर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अरुण अवस्थी ने बताया कि इस सुविधा को पुन: शुरू कराने के लिए डेढ़ वर्ष से प्रयास कर रहे थे। दिल्ली में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री से मुलाकात की थी। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के तत्कालीन और मौजूदा महाप्रबंधक व भोपाल रेल मंडल के डीआरएम से भी मिले थे। यह सुविधा बंद होने के कारण सैंकड़ों लोग बेरोजगार हो गए, क्‍योंकि वे अपने रोजगार के सिलसिले में रोज आसपास के शहरों में ट्रेन से आना-जाना करते थे। ऐसे लोग अभी भी परेशान है, क्योंकि दोबारा रोजगार खोज पाना बहुत मुश्किल है। देर से ही सही, रेलवे ने अच्छा निर्णय लिया है। यह सुविधा सभी ट्रेनों में बहाल की जानी चाहिए।

कोरोना की पहली लहर के बाद से बंद थी सुविधा

एमएसटी सुविधा कोरोना की पहली लहर के बाद से ही बंद थी। हालांकि अभी भी यह परेशानी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। रेलवे ने चुनिंदा ट्रेनों में ही यह सुविधा बहाल की है, जबकि मंडल से 200 से 250 ट्रेनें गुजरती हैं। यानी अप-डाउनर्स सभी ट्रेनों में एमएसटी पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। यदि करते पाए गए तो बेटिकट माने जाएंगे और जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इन ट्रेनों में एमएसटी मान्‍य

ट्रेन संख्‍या-------------नाम --------------इन रेलखंडों के बीच मान्य होंगे एमएसटी

11271/11272---इटारसी-भोपाल-इटारसी एक्स.----------इटारसी-भोपाल-इटारसी

22187/22188---जबलपुर-रानीकमलापति-जबलपुर एक्स.----जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर

22161/22162---भोपाल-दमोह-भोपाल एक्स.----------भोपाल-दमोह-भोपाल

14813/14814---भोपाल-जोधपुर-भोपाल एक्स.----------भोपाल-गुना-भोपाल

12197/12198---भोपाल-ग्वालियर-भोपाल एक्स.----------भोपाल-ग्वालियर-भोपाल

11118 ---------प्रयागराज छिवकी-इटारसी-प्रयागराज एक्स.---मानिकपुर-इटारसी

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local