रायसेन ( नवदुनिया प्रतिनिधि)। फिल्मी कलाकार ब्रह्म स्वरूप (ब्रह्मा) मिश्रा उम्र 32 वर्ष का मुंबई में निधन हो गया है। वे फिल्मी दुनिया में रायसेन के उभरते हुए फिल्मी कलाकार थे। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सलमान खान, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी सहित कई बड़े कलाकारों के साथ फिल्मों में काम कर चुके थे। उनकी करीब 10 फिल्में और आने वाली थी। ब्रह्मा मिश्रा के अचानक हुए निधन से रायसेन में दुख की लहर छा गई। स्थानीय सेंट फ्रांसिस कान्वेंट स्कूल से मिश्रा ने 2002 में जीव विज्ञान विषय में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण की थी। उसके बाद उन्होंने भोपाल के एक्सीलेंस महाविद्यालय से बीकॉम उपाधि हासिल की। इसके बाद भारतीय फिल्म व टेलीविजन संस्थान से अभिनय में दो वर्षीय कोर्स किया। स्कूली छात्र जीवन से अभिनय में रुचि रखने वाले ब्रह्मा ने भोपाल में रंगमंच से जुड़कर अपने अभिनय को निखारा। उनके पिता गोपाल कृष्ण मिश्रा रायसेन के जिला भूमि विकास बैंक में सेवारत थे। सेवानिवृत्ति के बाद 2009 के बाद वे भोपाल में सहपरिवार निवास करने लगे थे। ब्रह्मा के बड़े भाई संदीप मिश्रा भोपाल में अभिवक्ता है। ब्रह्मा के निधन की सूचना मिलते ही वे मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। ब्रह्मा ने मिर्जापुर के अलावा केसरी, हसीन दिलरुबा, मांझी, बद्रीनाथ की दुल्हनिया में भी काम किया था।

इसी साल आई थी आखिरी फिल्म

ब्रह्मा ने 2013 में चोर-चोर सुपर चोर से डेब्यू किया था। उनकी आखिरी फिल्म 2021 में तापसी पन्नू के साथ आई हसीन दिलरुबा थी। मुंबई में संघर्ष के दौरान उन्हें कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। क्योंकि उनके पिता और बड़े भाई ने सहयोग किया। रायसेन में ब्रह्मा मिश्रा के स्कूली मित्र मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि ब्रह्मा बहुत ही हंसमुख व मिलनसार थे। उनसे मेरी फोन पर अक्सर बात हाेती रहती थी। करीब दस दिन पहले वे रायसेन भी आए थे। 30 दिसंबर को जन्म दिन था। व्यस्तता के कारण उस दिन उनसे फोन पर बात नहीं हो सकी। पारिवारिक नजदीकी मित्र ब्रजेश चतुर्वेदी ने बताया कि ब्रह्मा के निधन की खबर से रायसेन के रहवासियों को बहुत दुख हुआ है। ब्रह्मा उभरते हुए कलाकार के रूप में रायसेन का नाम देश व दुनिया में रोशन कर रहे थे। उनके निधन पर समस्त रायसेन वासियों ने शोक व्यक्त किया है।

कार्डिएक अरेस्ट से मौत, परिवार मुंबई रवाना

भोपाल। राजधानी के कटारा हिल्स में रहने वाले ब्रम्हा के बड़े भाई संदीप मिश्रा भोपाल जिला अदालत में वकालत करते हैं। परिवार को निधन की सूचना आज दोपहर करीब १२ बजे फोन के माध्यम से मिली। उन्होंने बताया की चूंकि ब्रम्हा मुंबई में अकेले रहते थे इस कारण घटना की जानकारी मिलने में देरी हो गई। संदीप ने बताया की ब्रह्म की सोसाइटी में रहने वाले डॉक्टर से आज बात हुई है, उन्होंने बताया की मौत का कारण कार्डिएक अरेस्ट है। उन डॉक्टर ने ब्रम्हा का इलाज भी किया था। मौत की सूचना के बाद संदीप समेत पिता, चचेरे भाई और कुछ दोस्त रात की फ्लाइट से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। उम्र दराज पिता का रो रो कर बुरा हाल है। उन्हें सम्हालना मुश्किल हो रहा है। उल्लेखनीय है की ब्रम्हा, संदीप के एक लोते भाई थे।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local