भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के संत हिरदाराम नगर में स्‍थित रेलवे स्टेशन तक जाने वाले यात्रियों को अक्सर ट्रेन छूट जाने का भय सताता है। इसका कारण है स्टेशन के पहुंच मार्ग पर बार-बार यातायात बाधित होना। दरअसल स्टेशन तिराहे पर स्थित बीआरटीएस का बस स्टापेज है। यहां आकर अक्सर वाहन फंस जाते हैं।

स्टेशन रोड संकरा होने से भी लोगों को परेशानी होती है। छोटे चबूतरे एवं ठेले आदि हटाकर मार्ग को चौड़ा किया जा सकता है। मेन रोड छोर की तरफ बने बस स्टापेज को हटाने के लिए यहां के संगठन कई बार रेल प्रशासन से मुलाकात कर चुके हैं। यात्री भी इसकी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अभी तक नगर निगम ने इसे स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पर अमल नहीं किया है।

रेल प्रशासन ने भी नगर निगम से मदद मांगी थी, लेकिन नगर निगम स्तर पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। स्टेशन रोड से मेन रोड की तरफ मुड़ते समय बीआरटीएस मार्ग का बस स्टापेज बाधा पैदा करता है। बीआरटीएस मार्ग बनते समय ही विशेषज्ञों ने स्टेशन रोड चौराहे को जालियों से मुक्त रखने की अनुशंसा की थी लेकिन इसकी अनदेखी कर दी गई। नतीजा यह निकला के स्टेशन तक आने-जाने वालों को बार-बार जाम में फंसना पड़ रहा है। कई बार तो ट्रेन तक छूट जाती है।

पास के चौराहे पर शिफ्ट किया जाए

इलाके के रहवासियों का कहना है कि बस स्टापेज को यहां से हटाकर पास के शांतिप्रकाश चौराहे पर स्थापित किया जा सकता है। स्टेशन रोड धीरे-धीरे थोक एवं फुटकर किराना मंडी के रूप में विकसित हो रही है। यहां पर आवाजाही बढ़ने से स्टेशन तक पहुंचना मुश्किल होता जा रहा है। यदि प्रशासन ने समय पर जरूरी कदम नहीं उठाए तो भविष्य में परेशानी बढ़ सकती है। रेल सुविधा संघर्ष समिति के अध्यक्ष परसराम आसनानी का कहना है कि नगर निगम को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। जाम के कारण किसी की ट्रेन छूट जाना गंभीर मामला है। समिति इस संबंध में नगर निगम अधिकारियों से आग्रह करेगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close