भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। भारतीय चित्र साधना का प्रतिष्ठित चित्र भारती फिल्मोत्सव- 2022(सीबीएफएफ) का आयोजन साल 2022 में 18 से 20 फरवरी तक भोपाल में होगा। राष्ट्रीय स्तर के इस फिल्मोत्सव का यह चौथा संस्करण होगा। सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित भोपाल में होने जा रहे तीनदिवसीय समारोह में देशभर के प्रख्यात फिल्मकार और कलाकार जुटेंगे, जो फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आने की इच्‍छुक नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करेंगे। फिल्म उत्सव की आयोजन समिति का अध्यक्ष दिलीप सूर्यवंशी को बनाया गया है। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता अमिताभ सोनी समिति के सचिव होंगे।

भारतीय चित्र साधना के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला ने बताया कि फिल्मोत्सव में विभिन्न श्रेणियों में फिल्मों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीबीएफएफ छह साल बाद प्रदेश की धरती पर लौट रहा है। इसकी शुरुआत 2016 में इंदौर से हुई थी। तब वहां मधुर भंडारकर, राजपाल यादव, मनोज तिवारी और केवी विजयेंद्र जैसी हस्तियों ने प्रतिभागियों और दर्शकों के साथ अपने अनुभव साझा किए थे। सीबीएफएफ का प्रत्येक संस्करण सामाजिक और राष्ट्रीय प्रासंगिकता के विषयों पर प्रविष्टियां आमंत्रित करता है। यह वर्ष भारत की स्वतंत्रता को याद करने का है, इसलिए 'भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष" और 'स्वाधीन भारत के 75 वर्ष" समेत 10 विषयों पर प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं।

फिल्म निर्माण का वातावरण बनेगा : दिलीप सूर्यवंशी

फिल्मोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष दिलीप सूर्यवंशी ने कहा कि भोपाल फिल्म निर्माण के लिए देशभर में सबसे अच्छे शहरों में है। चित्र भारती के इस आयोजन से समूचे मध्य प्रदेश और भोपाल में फिल्म निर्माण का वातावरण बनेगा, जिससे युवाओं को अवसर, प्रोत्साहन और मार्गदर्शन प्राप्त होगा। हमारा उद्देश्य भोपाल की ख्याति को बढ़ाना और यहां के युवाओं को बड़ा मंच उपलब्ध कराना है। सिनेमा लोगों को तेजी से रोजगार देने वाली इंडस्ट्री है। इस मौके पर अतिथियों ने फिल्मोत्सव के पोस्टर का विमोचन भ्‍ज्ञी किया।

लघु फिल्मों से दिया जन-जागरूकता का संदेश

लॉकडाउन के दौरान फिल्म निर्माण की प्रक्रिया को सक्रिय रखने और कोरोना स्वास्थ्य प्रोटोकॉल पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिहाज से भारतीय चित्र साधना ने ऑनलाइन कोविड लघु फिल्म समारोह का आयोजन भी किया था। इसमें 250 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं। इन फिल्मों के माध्यम से कोरोना के प्रति जन-जागरूकता का संदेश दिया गया था।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags