Corona Vaccination in Bhopal: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर के बाद अब राजधानी भोपाल भी अब शत प्रतिशत प्रथम डोज लगाने का लक्ष्य पूरा करने की ओर अग्रसर है। शुक्रवार को राजधानी में शत प्रतिशत फर्स्‍ट डोज वैक्‍सीनेशन का लक्ष्य पार हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अब महज 8000 लोग ही ऐसे बचे है जिन्हें प्रथम डोज नहीं लग पाया है।

इधर, कलेक्टर अविनाश लवानिया ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि भोपाल में अब 99.6 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। महज 8000 लोग बचे हुए है। इन सभी नागरिकों से अपील है कि वे टीकाकरण कराएं और सुरक्षित नागरिक, सुरक्षित भोपाल बनाने में अपनी सहभागिता निभाए।

इस संदर्भ में भोपाल के कोविड प्रभारी व चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि शेष बचे 8000 लोग लापता है। इनके नाम मतदाता सूची से हटाए जाएं तो भोपाल में शत प्रतिशत फर्स्‍ट डोज वैक्सीनेशन हो चुका है।बता दें कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 19 लाख 49 हजार 470 लोगों को टीक लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें से अब तक 99.6 फीसद यानी 19 लाख 21 हजार 723 लोगों को पहला डोज लग चुका है। करीब 8000 लोगों को प्रथम डोज लगाया जाना है, जिसे एक चुनौती के रूप में लिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग भोपाल में रहते ही नहीं है, इनके नाम सिर्फ भोपाल की मतदाता सूची में दर्ज है।

खास बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसद प्रथम डोज लगाए जा चुके हैं, जबकि शहरी क्षेत्र में वह भी पुराने भोपाल में 8000 लोगों को टीका नहीं लग पाया है। इसके लिए विगत दिनों जिला प्रशासन ने बूथ लेवल ऑफीसर्स के साथ नगर निगम के जोन, वार्ड के प्रभारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और रोजगार सहायकों के जरिए ऐसे लोगों की खोजबीन कराई जा रही थी। वहीं नौ नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की गई थी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local