Gehu Kharidi in MP भोपाल। कोरोना वायरस के फैलाव को लेकर हॉट स्पॉट बन चुके भोपाल, इंदौर और उज्जैन को छोड़कर प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीरी बुधवार से शुरू होने जा रही है। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए इस बार 4,305 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। यहां प्रतिदिन सिर्फ छह किसानों को बुलाया जाएगा और इनसे खरीदी भी दो पाली यानी सुबह 10 से डेढ़ और दोपहर दो से पांच बजे तक की जाएगी।

एमएमएस भेजकर बुलावा

किसानों को फसल बेचने के लिए एसएमएस देकर बुलाया जाएगा। किसानों को कहा गया है कि वे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मास्क लगाकर आएं और साबुन से हर दो घंटे में अच्छे से हाथ धोएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि एक-एक दाना खरीदा जाएगा।

गेहूं खरीदी 1925 के भाव से

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं 1,925 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा। इस बार एक करोड़ मीट्रिक टन गेहूं का उपार्जन होने का अनुमान है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति ने इसी हिसाब से तैयारियां की है। विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि गेहूं खरीदी के लिए 21 लाख किसानों को एसएमएस भेजे जाएंगे। इसमें उन्हें उपज लेकर आने की तारीख और समय भी बताया जाएगा।

सेक्टर प्रभारी करेंगे निगरानी

गेहूं खरीदी के काम की निगरानी के लिए जिला अधिकारियों को सेक्टर प्रभारी बनाया गया है। इनके साथ चिकित्सकों की टीम भी रहेगी। जरूरत के मुताबिक केंद्रों पर किसानों का स्वास्थ्य परीक्ष भी होगा।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close