भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। मानसून के सीजन में कोरोना के साथ फ्लू और संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। विशेषज्ञों ने बताया कि अपनी दिनचर्या को नियमित कर और खानपान में परहेज करते हुए हम स्वस्थ रह सकते हैं।

योग से करें दिन की शुरुआत

योगाचार्य महेश अग्रवाल बताते हैं कि सुबह जितनी जल्दी हो सके बिस्तर से उठ जाएं। बहुत अच्छा होगा कि सूर्योदय से पहले उठ जाएं। कम से कम 6 बजे तो बिस्तर छोड़ देना चाहिए। सबसे पहले एक गिलास ताजा या गुनगुना पानी पीयें। अगर आप अधिक पानी पी सकें तो और भी अच्छा है। ब्रश करें, फ्रेश होकर योग करना शुरू करें। यदि योग करना मुश्किल लगे तो सबसे आसान आसन चुनें। वज्रासन, शवासन और सुखासन करें। इन आसनों से अचूक लाभ मिलता है।

एक कप काढ़े का समय

आयुर्वेद चिकित्सक संजय शर्मा कहते हैं कि सुबह नित्य क्रिया के बाद एक कप काढ़ा या तुलसी की चाय का सेवन करें। इससे आप तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे। नियमित कार्यों को पूरा करने के बाद नहाकर कुछ समय पूजा करें। ऐसा करने से मानसिक रूप से स्वस्थ रहने और अपने विचारों को सकारात्मक रखने में सहायता मिलती है।

नियमित आहार में शामिल करें ये फूड्स

आहार विशेषज्ञ निधि पाण्डेय बताती हैं कि इस मौसम में आपको तीन विटामिंस पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है। विटमिन-डी, विटमिन-सी और विटमिन-ए। बाकी पोषक तत्वों को भी अपने भोजन में शामिल करें।

विटामिन सी- कीवी, टमाटर,आम, अनानास,स्ट्राबेरी और नींबू।

विटामिन ए- पपीता, खरबूजा, अंगूर, शिमला मिर्च।

विटामिल डी-मशरूम, फोर्टिफाइड मिल्क, इंस्टैंट ओटमिल और संतरा।

रात दस बजे तक सो जाएं

मौसमी बीमारियों और कोविड-19 से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाना है तो कोशिश करें कि रात को 10 बजे तक बिस्तर पर पहुंच जाएं। आप जल्द सोएंगे तो सुबह 5 से 6 बजे के उठ सकेंगे। शुरुआत में आपको यह रुटीन बनाने में कुछ दिक्कतें आएंगी लेकिन एक बार नियमित हो जाएंगे तो आपका शरीर न केवल मजबूत बन जाएगा बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर कोई रोग हावी नहीं होगा।

पानी उबाल कर पीयें

बारिश की शुरुआत के साथ ही संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हल्का और सुपाच्य भोजन करें और पानी उबाल कर पीएं। -डॉ. मीनाक्ष चतुर्वेदी, एमबीबीएस

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local