भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बर्फीली हवा के असर से पूरा मध्य प्रदेश ठिठुरने लगा है। रात में ज्यादा ठंड पड़ रही है। सर्द हवाएं दिन में भी ठिठुरन बढ़ा रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने 28 जनवरी तक राजधानी सहित प्रदेश के 11 जिलों में ठंड का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन स्थानों पर 26 से 28 जनवरी तक शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है। उधर, मंगलवार को भोपाल, धार एवं रतलाम में शीत लहर का प्रभाव रहा। प्रदेश में सबसे कम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया।

इंदौर, रायसेन, धार, खंडवा, उज्जैन एवं बैतूल में तीव्र शीतल दिन

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को इंदौर, रायसेन, धार, खंडवा, उज्जैन एवं बैतूल में तीव्र शीतल दिन रहा। भोपाल, जबलपुर, गुना, टीकमगढ़, सागर, नौगांव, खजुराहो, मलाजखंड, मंडला, छिंदवाड़ा, रतलाम, खरगोन एवं शाजापुर में शीतल दिन रहा।

वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हवा का रुख भी वर्तमान में उत्तरी बना हुआ है। जिसके चलते वहां से आ रही सर्द हवा के कारण दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। अभी दो-तीन दिन तक ठंड के तीखे तेवर से राहत मिलने के आसार भी नहीं नहीं हैं।

इन जिलों में शीत लहर की संभावना

रायसेन, धार, सीहोर, छतरपुर, रतलाम, उज्जैन, गुना, मंदसौर, नीमच, भोपाल एवं अशोकनगर जिलों में 28 जनवरी तक शीत लहर चलने की संभावना है। इस दौरान जबलपुर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों के अलावा भोपाल, रायसेन, सीहोर, सागर, दमोह, धार, खंडवा एवं खरगोन जिलों में शीतल दिन रहने के आसार हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local