Krishna Janmashtami Dahi Handi : भोपाल। कोराना वायरस संक्रमण के बीच भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन पर भक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मंदिरों में पांच से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो पाएंगे। कोरोना के चलते सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध भी लगाया गया है, इसी वजह से दही हांडी, मटकी फोड़ का आयोजन नहीं हो पा रहा है। लेकिन भक्तों ने इस बार घरों में ही दही हांडी फोड़ने की तैयारी कर ली है। कई मंदिरों में कम संख्या में ही भक्त दही हांडी फोड़ेंगे और कई वर्षों से चली आ रही परंपरा निभाएंगे।

शहडोल के मंदिरों में सन्नाटा, लेकिन कम नहीं हुआ जन्माष्टमी का उत्साह

शहडोल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। कोरोना के कारण मंदिरों में जरूर सन्नाटा है लेकिन उत्साह उतना ही है जितना कि पहले हुआ करता था। परंपरागत ढंग से त्योहार मनाने की तैयारी की गई है। शाम को घरों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन धूमधाम से करने की तैयारी लोगों ने की है। अपने बच्चों को श्री कृष्ण के रूप में सजा कर उनके मनमोहक रूप को देखकर लोग खुश हो रहे हैं और कृष्ण की छवि को निहार रहे हैं।

झाबुआ में फूटेगी कोरोना रूपी मटकी

झाबुआ में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव समिति राजवाड़ा चौक के तत्वावधान में लगातार 16 वर्षों से राजवाड़ा चौक पर दही-हांडी फोड़ का आयोजन किया जाता रहा है, किंतु इस बार जिला प्रशासन के आदेशानुसार कोरोना संकट के कारण यह आयोजन निरस्त कर दिया गया है। लेकिन परंपरा के अनुसार आज 11 नन्हे बच्चे कान्हा बनकर कोरोना रूपी मटकी फोड़कर देश से जल्द कोरोना संक्रमण खत्म होने की प्रार्थना भगवान श्रीकृष्ण से करेंगे। इस वर्ष का कार्यक्रम चुनिंदा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव समिति राजवाड़ा चौक के सदस्यों के साथ बुधवार रात 8.30 बजे किया जाएगा।

मुंबई की तर्ज पर होता था मटकी फोड़

मध्य प्रदेश के कई शहरों में मुंबई की तर्ज पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता था। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते कोई भी कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। सभी अपने घरों में ही दही हांडी फोड़ने की तैयारी में हैं।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020