दक्षा वैदकर. भोपाल। यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा है और आप उसका उपयोग सिर्फ शो प्लांट की तरह करते हैं, तो समय आ गया है कि इसके अन्य उपयोग भी जान लें। स्किन स्पेशलिस्ट डा. प्रकृति जैन बताती हैं कि बीते कुछ सालों में वैज्ञानिकों ने इसके और भी कई गुणों को जाना है, जिसके कारण अब लोग इसका इस्तेमाल कई तरह से करना सीख रहे हैं। अब एलोवेरा ने अपनी पहचान औषधीय पौधे के रूप में भी बना ली है और लोग इसे हेल्थ डाक्टर भी कहने लगे हैं।

चेहरे पर लाता है निखार

महिलाएं इसके पौधे घर में लगा रही हैं और इसके गूदे यानी जैल को चेहरे पर लगाकर चेहरे पर निखार ला रही हैं। यह झुर्रियां कम करता है और आपकी त्वचा को जवान बनाना है। इसके साथ ही यह मुंहासे भी कम करता है। यह नेचरल माइश्चराइजर भी है। कट लग जाने, जल जाने में भी लाभदायक है। इसके अलावा आंखों के नीचे के काले घेरों को भी कम करता है। लोग मेकअप के पहले इसे बेस की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। इसके फेसपैक अलग-अलग तरह से बनाकर लगाने से फायदा होता है।

सेहत सप्लीमेंट्स भी है एलोवेरा

यह एक नेचुरल हीलिंग प्लांट है। साथ ही ऐसा सुपर फूड है जो शरीर की किसी भी कमी को दूर कर सकता है। कारण इसमें तमाम प्रकार के विटामिंस और अन्य खनिज पदार्थ मौजूद हैं। अच्छी क्वालिटी के एलोवेरा जूस के सेवन से शरीर में नये सेल्स बनने लगते हैं, जो न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, बल्कि त्वचा को झुर्रियों रहित भी बनाते हैं।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

एलोवेरा जैल बालों के झड़ने और डेंड्रफ जैसी समस्याओं से भी मुक्ति दिलाता है। यह बेस्ट कंडीशनर है। यह आपको बालों को रिपेयर कर इन्हें हेल्दी बनाता है। यह उन्हें पोषित करता है, उनमें प्राकृतिक रूप ले चमक लाता है। आपको बस शैम्पू के बाद एलोवेरा जैल को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करना है। इसके साथ ही अगर आप एलोवेरा जैल और पानी की बराबर मात्रा में मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें और इस मिश्रण को अपने बालों के सिरों पर स्प्रे करें तो आपके बाल उलझेंगे नहीं और बाल सिल्की स्मूद हो जायेंगे। यह डेड स्किन को निकालने और पोर्स को खोलने में मददगार होता है।

इसे नियमित लेना है जरूरी

एलोवेरा के फायदे तभी नजर आ सकते हैं, जब उसे नियमित तौर पर लिया जाये। एक-दो हफ्ते लेने से ही इसके परिणाम नजर नहीं आयेंगे। एलोवेरा के प्रोडक्ट को तीन से चार महीने तक इस्तेमाल करना जरूरी है।

क्या होता है एलोवेरा

ये एक पौधा है, जो अपनी पत्तियों में पानी इकट्ठा करता है। इसके कारण ही इसकी पत्तियां मोटी होती है। एलोवेरा की पत्तियों की छीलने से एलोवेरा जैल मिलता है। जैल के अलावा पत्ती से एक रस निकलता है, जिसे एलो लेटेक्स कहते हैं। इसमें भी काफी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर व बालों के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आप पौधा लगाने, जैल निकालने जैसे कामों से बचना चाहते हैं, तो सीधे एलोवेरा जैल व एलोवेरा जूस खरीद सकते हैं। ये बाजार या आनलाइन आसानी से मिल जाते हैं।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close