Madhya Pradesh Board of Secondary Education भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बुधवार को हायर सेकंडरी की पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

इसमें एक लाख 21 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 13 हजार 227 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में, 52 हजार 579 द्वितीय श्रेणी में और 12 हजार 566 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं।

इस तरह इस पूरक परीक्षा में 64 फीसद विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। नतीजे www.mpbse.nic.in पर देखे जा सकते हैं।

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिमं)की बारहवीं की पूरक परीक्षा 14 सितंबर को आयोजित की गई थी। यहां यह उल्लेखनीय है कि माशिमं की बारहवीं परीक्षा दो मार्च से शुरू हुई थी।

मध्‍य प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के चलते बीच में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। स्थगित परीक्षा के शेष पेपर बीती 9 जून से दो पालियों में 16 जून तक संपन्न कराए गए थे। बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 27 जुलाई सोमवार को घोषित हुआ था। परीक्षा परिणाम 68.81 फीसदी रहा था। परीक्षा परिणाम पिछले साल की अपेक्षा 3.56 फीसदी गिरा था।

बारहवीं परीक्षा में 97960 नियमित विद्यार्थियों व 23577 प्राइवेट विद्यार्थियों की पूरक मिली थी। वहीं दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट 62.84 फीसदी रहा था। परीक्षा परिणाम पिछले साल की अपेक्षा 1.52 फीसदी गिर गया था। परीक्षा में 108448 नियमित व 29083 प्राइवेट विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता मिली थी।

MPBSE मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन 14 सितंबर, 2020 से पूरे राज्य में किया था। COVID 19 के चलते अपनाई जाने वाली सावधानियों और दिशा-निर्देशों के सख्त पालन के बीच परीक्षा हुई। आज 21 अक्टूबर 2020 को, बोर्ड ने उन सभी छात्रों के लिए एमपी बोर्ड 12 वीं पूरक परिणाम 2020 की घोषणा की है जो परीक्षा में शामिल हुए थे।

ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपना परिणाम

बोर्ड ने इस रिजल्‍ट को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी करने का निर्णय लिया है। एमपी बोर्ड कक्षा 12 पूरक परिणाम 2020 को ऑनलाइन चेक करने के लिए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी mpbse.nic.in पर जाएं

चरण 2: इसके बाद साइट के मेन पेज पर आईएमपी अलर्ट सेक्‍शन में नीचे स्क्रॉल करें

चरण ३: यहां कक्षा 12 की पूरक परिणाम 2020 परीक्षा के लिए लिंक खोजें और क्लिक करें

चरण 4: इसके बाद आपको इनपुट फ़ील्ड के साथ एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा

चरण 5: अब यहां पहली फील्‍ड में आप अपना 9 अंकों का परीक्षा रोल नंबर दर्ज करें

चरण 6: दूसरी फील्‍ड में आप अपना 8 अंकों का एप्लिकेशन नंबर डालें

चरण 7: सभी विवरणों को सत्यापित करें और वेबसाइट पर सबमिट करें

चरण 8: आपका एमपी बोर्ड 12 वीं आपूर्ति परिणाम 2020 स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा

चरण 9: पीडीएफ प्रारूप में परिणाम स्कोरकार्ड डाउनलोड करें या भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस