Madhya Pradesh Higher Education: उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और निजी कॉलेजो में नए शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। निर्देशानुसार पहले चरण में विद्यार्थी स्नातक कोर्स के पहले वर्ष के लिए 20 अगस्त और स्नाकोत्तर के पहले सेमेस्टर में 13 अगस्त से 28 अगस्त तक प्रवेश लेने के लिए प्रवेश पोर्टल से पंजीयन करा सकेंगे। इस बार विद्यार्थी प्रवेश के लिए 15 कॉलेजों का विकल्प चुन सकेंगे। सिर्फ पहला चरण ही ऑनलाइन होगा। इसके बाद शेष दो चरण में कॉलेज लेवल कांउसलिंग(सीएलसी) से ही विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सकेगा।

एमपी ऑनलाइन पर करा सकते है पंजीयन

प्रवेश के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से करवा सकते हैं। सारंगपुर शासकीय स्वामी विवेकांनद कॉलेज प्राचार्य डीपीएस राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन पंजीयन के उपरांत यदि विद्यार्थी के पंजीयन फार्म पर सत्यापित लिखा आता है तो उसे कॉलेज में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की कोई आवश्कता नहीं है।

कॉलेज में केवल उन्हीं विद्यार्थियों का सत्यापन होगा जिनके पंजीयन फार्म पर असत्यापित लिखा आ रहा है। ऐसे विद्यार्थी को कॉलेज में उपस्थित होकर संबंधित प्रवेश समिति के समक्ष सत्यापन निर्धारित तारीख तक कराना अनिवार्य होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रथम चरण की सीट आवंटन स्नातक प्रथम वर्ष के लिए 28 अगस्त तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए 4 सितंबर को जारी किये जायेंगे।

ऐसे विद्यार्थी जिन्हें उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सीट आवंटित की जाती है वह अपनी 50 फीसद प्रवेश शुल्क एमपी ऑनलाइन के माध्यम से निर्धारित तिथि तक जमा करा सकते है। विद्यार्थी को फीस लिंक इनिशिएट कराने के लिए कॉलेज में उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। राठौड़ ने बताया कि प्रवेश के प्रथम चरण के उपरांत सीएलसी प्रथम चरण व सीएलसी द्वितीय चरण संचालित किये जायेंगे।

सीएलसी शुल्क विद्यार्थियो को देना होगा 500 रुपये

इस बार सीएलसी फीस 500 रुपये रहेगी। पहले चरण में ऑनलाइन पंजीयन नहीं करवा पाने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए लेट फीस चुकानी पड़ेगी। स्नातक की प्रक्रिया 26 और स्नातकोत्तर की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। स्नातक व स्नातकोत्तर की नए सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरु होंगी। कॉलेज में प्रवेश के लिए पहले चरण में रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपये देना होगी।

28 अगस्त को आएगी स्नातक की प्रथम सूची

कॉलेज प्राचार्य प्रो. डीपीएस राठौड़ ने बताया कि 12वीं की मेरिट के आधार पर स्नातक में प्रवेश की पहली सूची 28 अगस्त को आ जाएगी। जिस छात्र को जो कॉलेज मिलेगा, उसमें उसे 2 सितंबर तक फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे। कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष, स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर सहित एनसीईटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरु हो चुके हैं। इस वर्ष कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 90 दिन से घटकर केवल 52 दिन ही रहेगी।

स्नातक प्रवेश प्रक्रिया

स्नातकोत्तर प्रवेश प्रक्रिया

  • पंजीयन-सत्यापन 13 अगस्त से 28 सितंबर तक।
  • सीट आवंटन 4 सितंबर से।
  • शुल्क जमा 4 सितंबर से 9 सितंबर तक।
  • कॉलेज अलॉटमेंट 13 से 9 सितंबर तक।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020