Makhanlal Chaturvedi University of Journalism : भोपाल (नवदुनिया रिपोर्टर)। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विभाग में बीसीए, एमसीए और एमएससी (सूचना और साइबर सुरक्षा) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

विभाग प्रमुख डॉ. सीपी अग्रवाल ने बताया कि देश और विदेशों में आईटी पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इन पाठ्यक्रमों को अपग्रेड किया गया है। बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में 30 सीटों पर और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में 60 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। एमएससी (सूचना और साइबर सुरक्षा) पाठ्यक्रम, जिसे इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन के अनुसार डिजाइन किया है, इसमें प्रवेश के लिए 20 सीटें हैं। इच्छुक छात्र 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

यह होंगे नियम

आगामी अकादमिक वर्ष से एमसीए कोर्स दो साल के लिए होगा जिसे कंप्यूटर अनुप्रयोग के क्षेत्र के लिए प्रोफेशनल्स तैयार करने के लिए डिजाईन किया गया है। इसे पूरा करने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट, कंप्यूटर सपोर्ट इंजीनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, वेब डिजाइनर और डेवलपर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में जॉब मिल सकता है।

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छात्रों को बीसीए/ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री या समकक्ष डिग्री या बीएससी/ बीकॉम/ बीए (10 + 2 स्तर पर पर गणित विषय के साथ) किया हुआ होना चाहिए। (अतिरिक्त ब्रिज कोर्स प्रवेश के बाद करवाया जाएगा) तीन वर्षीय बीसीए कंप्यूटर के क्षेत्र में फाउंडेशन तैयार करने के लिए एक उपयोगी पाठ्यक्रम है।

इसके लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए। एमएससी (आईसीएस) के लिए, छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से (1)कंप्यूटर / इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञता केसाथ स्नातक (या स्नातकोत्तर) की डिग्री होनी चाहिए, या (2)किसी भी ब्रांच में इंजीनियरिंग की डिग्री या (3) किसी भी स्नातक की डिग्री के साथ कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना