भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) सेंट्रल जेल में बंद करीब सवा सौ विद्यार्थियों की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से ही लेगा। बीयू परीक्षा कराने के लिए सेंट्रल जेल को परीक्षा केंद्र बनाया है। विवि परीक्षा कराने के लिए सेंट्रल जेल को परीक्षा केंद्र बनाया है। बीयू जून और जुलाई में यूजी-पीजी के साथ डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की भी परीक्षाएं लेगा। जेल में कोरोना गाइडलाइन और जेल मुख्यालय के आदेश के तहत ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। बीयू यूजी और पीजी में करीब तीन लाख विद्यार्थियों की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से लेगा। इसमें करीब 315 परीक्षा केंद्र बनाए गया हैं। इसमें एक परीक्षा केंद्र सेंट्रल जेल को बनाया गया है। जहां करीब सवा सौ विद्यार्थियेों की परीक्षाएं ली जाएंगी। इसमें यूजी-पीजी के अलावा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए भी परीक्षाएं देंगे। कुछ विद्यार्थी अंतिम वर्ष में प्रवेशरत हैं, जिसके कारण बीयू को जून और जुलाई में परीक्षाएं लेना होगी। बीयू ओपन बुक सिस्टम से परीक्षाएं लेगा, इसलिए विद्यार्थी विवि के वेबसाइट से पेपर डाउनलोड कर हल कर सकते हैं, लेकिन सेंट्रल जेल में पेपर डाउनलोड करने की कोई व्यवस्था नहीं दी गई है, इसलिए बीयू विद्यार्थियों के संख्या के तहत पेपर के प्रिंट देकर परीक्षाएं कराएगा। इसके बाद कापियों को जमा करने की व्यवस्था भी उचित की जाएगी। कैदियों की परीक्षाएं कराने के लिए बीयू सभी इंतजाम करेगा।

20 मई तक कर सकेंगे आवेदन

बीयू के बीए, बीकॉम, बीएससी, होमसाइंस, बीए मैनेजमेंट, बीबीए, बीसीए, बीकॉम आनर्स की यूजी के प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की मुख्य वार्षिक एवं पूरक परीक्षा के फार्म विद्यार्थी 20 मई तक आॅनलाइन भर सकेंगे। इसके बाद 21 मई को विद्यार्थी 300 रुपये के विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा कर सकेंगे।

वर्जन

सेंट्रल जेल को परीक्षा केंद्र बनाया है। जेल अधीक्षक वहां के पर्यवेक्षक होंगे। वहां प्रश्नपत्र प्रिंट कराकर भेजे जाएंगे। परीक्षाओं को संचालित कराने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा।

एचएस त्रिपाठी, रजिस्ट्रार, बीयू

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags