MP Weather Update: भोपाल। प्रदेश में तापमान के बढ़ते क्रम के बीच सोमवार से हल्की वर्षा का दौर शुरू हो गया। बुंदेलखंड के कई जिलों में बूंदा-बांदी का दौर चलता रहा। गुना में सुबह आठ बजे रिमझिम वर्षा रिकार्ड की गई। देर रात भी हल्की बूंदाबांदी हुई। रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली समेत आठ जिलों में बारिश के आसार हैं। भोपाल-ग्वालियर में घना कोहरा छाया रहा। हालांकि अभी प्रदेश को काड़ाके की ठंड से काफी राहत मिली है। प्रदेश में ग्वालियर जिले में ही न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज किया गया है, जबकि बाकि इलाकों में न्यूनतम तापमान इससे ऊपर ही रहा है।

मालवा-निमाड़ में दिखेगा कोहरे का असर

मौसम वैज्ञानिकों ने मुरैना, मंदसौर, भिंड, ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी में हल्की बारिश के साथ आंधी चलने का अनुमान लगाया गया है। ग्वालियर, भोपाल, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, भिंड, मुरैना, छतरपुर, पन्ना, राजगढ़ और दतिया में घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, रीवा संभाग के जिलों के साथ पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में कहीं-कहीं हल्की बारिश कि भी संभावना है। इंदौर, शाजापुर, उज्जैन, आगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी समेत मालवा-निवाड़ में भी कोहरे का असर देखने को मिलेगा। मावठा पड़ने के बाद तापमान में कुछ गिरावट आने का अनुमान है।

इसलिए बदला मौसम का मिजाज

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के ऊपर सक्रिय है। इससे राजस्थान के मध्य क्षेत्र में भी एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम हवाओं के साथ हल्की नमी भी आ रही है। इस कारण कहीं-कहीं बारिश हो रही है, तो बादल भी छा रहे हैं। प्रदेश के कई शहरों में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा है। भोपाल में भी बादल रहेंगे कल भोपाल में बूंदा-बांदी की संभावना है, आने वाले दिनों में रात का तापमान अभी बढ़ेगा।

अभी कड़ाके की ठंड नहीं

मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया, मौसम में आए इस बदलाव के चलते अभी कुछ दिन कड़ाके की ठंड नहीं रहेगी। अधिकांश शहरों में रात का तापमान बढ़ा रहेगा। उन्होंने बताया कि ऐसे हालात अगले एक सप्ताह तक बने रहेंगे।

शहर - न्यूनतम - अधिक्तम

भोपाल - 15 - 28.7

जबलपुर - 13.2 - 30.2

ग्वालियर - 8.8 - 19.4

इंदौर - 13.6 - 27.5

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close