भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बुधवार को राजधानी सहित पूरे प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेशन सेंटर में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल मंगुभाई पटेल शामिल होंगे। कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे से शुरू होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रदेश के सभी 52 जिलो में कार्यक्रम होंगे। साथ ही प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों और शासकीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी।

वितरित किए जाएंगे मतदाता कार्ड

जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश लवानिया ने बताया कि राज्यस्तरीय मुख्य कार्यक्रम के बाद जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिले के अधिकारियों को विशेष कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही जिले के सभी कार्यालयों में मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई जाएगी और नए युवा मतदाताओं को मतदाता कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। वहीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल द्वारा निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, निर्वाचक पर्यवेक्षक और बूथ लेवल अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। जिलास्तर पर बूथ स्तर पर मतदाता परिचय पत्र बनाने में विशेष काम करने वाले बीएलओ को सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम में वर्ष 1951-52 में हुए प्रथम आम चुनाव से लेकर वर्ष 2018-2019 में हुए निर्वाचनों में मतदाताओं एवं निर्वाचन प्रक्रिया में प्रयुक्त विभिन्न सामग्री के दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

सभी केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे बीएलओ

कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्रों और जिला स्तर पर मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में सभी बूथ लेवल को निर्देश दिए हैं कि अपने-अपने मतदान केन्द्र पर बीएलओ सभी सामग्री सहित उपस्थित रहकर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाएं। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, दक्षिण-पश्चिम, मध्य, गोविन्दपुरा, हुजूर क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वयं यह सुनिश्चित करें कि बीएलओ इस दिवस पर अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित हों। उन्होंने कहा कि बीएलओ से प्रत्येक मतदान केन्द्र के फोटोग्राफ लिए जाकर कार्यालय में सुरक्षित रखें।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close