President Election 2022: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को सुबह 10 बजे से मतदान होगा। इसके लिए विधानसभा भवन के समिति कक्ष में मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान में हिस्सा लेने के लिए अधिकतर विधायक रविवार देर शाम तक भोपाल पहुंच गए। मतदान के दौरान मत की गोपनीयता बनाए रखना अनिवार्य होगा। यदि कोई मतदाता इसका उल्लंघन करता है तो संबंधित के मतपत्र को अवैध घोषित कर दिया जाएगा।

चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाए गए विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि मतदान पूरी तरह गोपनीय है। कोई भी दल निर्वाचक सदस्यों के लिए व्हिप जारी नहीं कर सकता है। मतदाता मतपत्र पर चुनाव आयोग द्वारा दी गई विशेष पेन से अपनी प्राथमिकता संबंधित प्रत्याशी के नाम के सामने अंकित करेंगे।

यदि प्रथम प्राथमिकता यानी अंक एक किसी भी प्रत्याशी के नाम के सामने अंकित नहीं किया जाता है तो मतपत्र अविधिमान्य घोषित हो जाएगा। इसी तरह एक से अधिक प्रत्याशी के नाम के आगे एक अंक अंकित करने या चुनाव आयोग की पेन की जगह दूसरी पेन का उपयोग करने पर भी मतपत्र अविधिमान्य हो जाएगा। मतदान कक्ष में विधायक मोबाइल फोन, पेन या अन्य उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। विधायकों के साथ किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतदान समाप्त होने के बाद विमान से मतपेटी दिल्ली ले जाई जाएगी।

भाजपा ने नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस ने बाला बच्चन को बनाया प्रभारी

चुनाव के लिए भाजपा ने डा.नरोत्तम मिश्रा को प्रभारी बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने बाला बच्चन और पीसी शर्मा को यह जिम्मेदारी दी है।

मतदान को यादगार बनाने केंद्र पर लगाई चित्र प्रदर्शनी

राष्ट्रपति चुनाव को यादगार बनाने के लिए विधानसभा सचिवालय ने मतदान केंद्र स्थल पर चित्र प्रदर्शनी लगाई है। इसमें मध्य प्रदेश के गठन से लेकर अब तक के राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, मंत्री और सदस्यों के छाया चित्र लगाए गए हैं। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश से जुड़े पोस्टर भी लगाए हैं।

राजग प्रत्याशी को 131 विधायक और 36 सांसदों के मिलेंगे वोट

प्रदेश से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को 131 विधायक (भाजपा के 127, दो निर्दलीय, एक बसपा और एक सपा), 28 लोक सभा सदस्य और आठ राज्य सभा सदस्यों के वोट मिलेंगे। इनका मूल्य 44 हजार 881 होता है। विधायक के वोट का मूल्य 131 और संसद सदस्य के वोट का मूल्य 770 निर्धारित है। इसी तरह कांग्रेस समर्थित विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा को मध्य प्रदेश से 98 विधायक, एक लोक सभा और तीन राज्य सभा सदस्य का वोट मिलेगा। इनका मूल्य 15 हजार 656 होता है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close