भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। रेल यात्रियों के लिए एक जरूरी खबर है। भोपाल के रानी कमलापति स्‍टेशन से पुणे के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस 15 अक्टूबर तक दोनों दिशाओं में दो-दो दिन नहीं चलेंगी। अप-डाउन की चार अन्य ट्रेनों को भी निरस्त कर दिया है। यह निर्णय सोलापुर रेल मंडल में पुरानी पटरियों को नई पटरियों से जोड़ने के काम के चलते लिया है।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन 01922 वीरांगना लक्ष्मीबाई-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस पांच व 12 अक्टूबर को, ट्रेन 01921 पुणे-वीरांगना लक्ष्मीबाई एक्सप्रेस छह व 13 अक्टूबर को, ट्रेन 22172 रानी कमलापति-पुणे हमसफर एक्सप्रेस आठ व 15 अक्टूबर को, ट्रेन 22172 पुणे-रानी कमलापति हमसफर एक्सप्रेस नौ व 16 अक्टूबर को, ट्रेन 02132 जबलपुर-पुणे एक्सप्रेस नौ व 16 अक्टूबर को और ट्रेन 02131 पुणे-जबलपुर एक्सप्रेस को 10 व 17 अक्टूबर को निरस्त रहेंगी।

एसएमएस कर दी रेलवे ने जानकारी

छह ट्रेनों में भोपाल रेल मंडल से करीब 745 यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे। रेलवे की ओर से सभी यात्रियों को इन ट्रेनों के निरस्त होने की सूचना एसएमएस के जरिए दे दी गई है।

इस तरह लें किराया वापस

यात्रियों को पूरा किराया वापस दिया जा रहा है। यह दो तरह से मिलेगा। जिन यात्रियों ने आनलाइन टिकट खरीदे थे, उन्हें स्वत: ही उनके खाते में किराया लौटाया जा रहा है, अभी यह प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। दो दिन के भीतर शुरू हो जाएगी और एक ही दिन में सभी को किराया लौटा दिया जाएगा। वहीं रेलवे काउंटरों से टिकट खरीदने वाले रेल यात्रियों को टिकट दिखाने के बाद तुरंत किराया लौटाया जा रहा है।

यात्री परेशान

यात्रियों का कहना है कि ट्रेनों को जब कभी भी निरस्त किया जा रहा है, इस संबंध में कोई बंदिश नहीं है। ऐनवक्त पर परेशान होना पड़ता है। इस संबंध में रेलवे के अधिकारी हमेशा ट्रैक के सुधार करने का दावा करते हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close