भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। संत हिरदाराम नगर में स्‍थित सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय ने नर्मदापुरम (होशंगाबाद) में नए विजन सेंटर की स्थापना की है। इस केंद्र से होशंगाबाद और आसपास के ग्रामीण अंचलों के डेढ लाख से अधिक लोगों को दृष्टि जांच और नेत्र सुरक्षा संबंधी सेवाएं सुलभ हो सकेंगी। विजन सेंटर, सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय और एनजीओ मिशन फॉर विज़न तथा वेन गिविंग फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है। ट्रस्टी एलसी जनियानी ने कोविड-19 महामारी की विद्यमान स्थितियों के कारण केन्द्र का वर्चुअल उद्घाटन किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रबंधक मनोज धावड़िया, अस्पताल प्रशासक डॉ. पूनम पारवानी, वरिष्ठ लेखाधिकारी कुशल धर्मानी के अलावा मिशन फॉर विज़न और वेन गिविंग फाउंडेशन के पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे। विजन सेंटर में सभी प्रकार के अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं।

इस अवसर पर जनियानी ने कहा कि विज़न सेंटर की स्थापना से लोगों को नेत्र सुरक्षा सेवाएं सुलभ होंगी । उन्होंने इस केंद्र की स्‍थापना में सहयोग करने के लिए मिशन फॉर विज़न और वेन गिविंग फाउंडेशन का भी आभार माना। यह विज़न सेंटर होशंगाबाद की कृषि उपज मंडी, आइटीआइ रोड के पास खोला गया है। यह केन्द्र रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन सुबह नौ से शाम छह बजे तक खुला रहेगा।

इस माैके पर मिशन फॉर विजन संस्‍था के कार्यकम विकास प्रमुख सबित्रा कुंडु ने कहा कि जरूरतमंद लोगों के लिए विजन सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इस केंद्र पर न केवल दृष्टि जांच बल्कि विभिन्न प्रकार के नेत्र रोगों की जांच, रेफरल सेवाएं, उपचार उपरांत फॉलोअप और पर्याप्त नेत्र स्वास्थ्य सुरक्षा की जानकारियां प्राप्त करना संभव होगा। इस अंतरराष्‍ट्रीय एनजीओ के वैश्‍विक नेत्र सुरक्षा मॉडल का लाभ आसपास ग्रामीणों और गरीब आबादी तक भी पहुंच सकेगा। इस संस्था ने देश के विभिन्न भागों में 15 सामुदायिक नेत्र सुरक्षा केन्द्र स्थापित करने में मदद की है। इन केन्द्रों से 20.31 लाख लोगों के मोतियाबिंद ऑपरेशन किये गये हैं। एमएफवी ने अभी तक 42 विज़न सेंटर कायम किये हैं इनमें से 9 केन्द्रों का संचालन इस संस्था द्वारा स्वयं किया जा रहा है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local