भोपाल। (राज्य ब्यूरो)। मध्‍य प्रदेश में ओलावृष्टि से फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। नुकसान का आकलन कराया जा रहा है इसके लिए सभी कलेक्टरों को सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। प्रतिवेदन आते ही किसानों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कही।

उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि पिछले तीन दिन से प्रदेश में कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की सूचना प्राप्त हुई है। इससे गेहूं, चना, अरहर और सब्जियों की फसलें प्रभावित हुई हैं। प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को सहायता पहुंचाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

सीएम के अनुसार सभी कलेक्टरों को सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। नुकसान के आकलन के आधार पर राजस्व परिपत्र पुस्तक और फसल बीमा के प्रविधान के अनुसार सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। संकट की इस घड़ी में सरकार किसानों के साथ है।

Koo App

प्रदेश के कई जिलों के गांवों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। मैंने निर्देश दिए हैं कि ओलावृष्टि से जहां-जहां किसान भाई-बहनों की फसलें बर्बाद हुई हैं, उनका तत्काल सर्वे व क्षति का आकलन करें, इसके बाद राहत राशि दी जाएगी। फसल बीमा योजना का लाभ भी मिले इसके निर्देश दिए हैं।

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 9 Jan 2022

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close