Vista Dome Train: भोपाल(नईदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यटन और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर पर्यटकों को रोमांचक यात्रा का अनुभव देने के लिए भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच का शुभारंभ करेंगी। मंत्री 16 अगस्त को शाम 5:40 बजे प्लेटफार्म नंबर पांच, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से कोच को रवाना करेंगी। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड एवं भारतीय रेलवे ने अभिनव पहल करते हुए भोपाल-जबलपुर जनशताब्दी में एक विस्टाडोम कोच को सम्मिलित किया है। जनशताब्दी एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से शुरू होकर नर्मदापुरम, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और मदन महल होकर जबलपुर पहुंचेगी।

भीमबेटका, मड़ई, पचमढ़ी, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, भेड़ाघाट, चौसठ योगिनी मंदिर और रानी दुर्गावती का किला जैसे पर्यटन स्थल घूमने जाने वाले पर्यटक विस्टाडोम कोच को अपनी यात्रा में शामिल करके अपने रोमांच को बढ़ा सकते हैं। विस्टाडोम कोच में यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा।

विस्टाडोम कोच की खासियत यह कोच कांच की बड़ी खिड़की, ग्लास रूफ टाप, घुमावदार और पुशबैक कुर्सियां और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, काफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा उपलब्ध है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close