खजुराहो से छतरपुर नई रेल लाइन का निरीक्षण

छतरपुर रेलवे स्टेशन के शुभारंभ की तैयारी में रेल विभाग

छतरपुर। खजुराहो से छतरपुर होते हुए टीकमगढ़ के लिए तैयार हो चुके रेलवे ट्रेक का सोमवार को रेलवे विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। नवनिर्मित पटरी पर 90 की स्पीड में ट्रेन दौड़ाने की ट्रायल ली गई। छुटपुट काम निपटाने के बाद रेलवे विभाग अब छतरपुर रेलवे स्टेशन के शुभारंभ की तैयारी में जुटने जा रहा है।

पर्यटन नगरी खजुराहो के रेलवे स्टेशन पर महोबा रेल मार्ग से रेलवे सुरक्षा आयुक्त प्रभात कुमार वाजपेयी अपनी टीम के साथ सोमवार को सुबह करीब नौ बजे पहुंचे। खजुराहो रेलवे स्टेशन से मोटर ट्राली के माध्यम से सुबह करीब नौ बजे छतरपुर रेलवे स्टेशन तक तैयार हो चुके रेलवे ट्रेक का निरीक्षण किया गया। सुबह नौ बजे से अपरान्ह करीब तीन बजे तक रेलवे विभाग के अधिकारियों ने ट्रेक पर रूक रूककर कार्यों का विधिवत अवलोकन किया। खजुराहो से छतरपुर और ईशानगर तक के रेलवे ट्रेक पर सिगनल आदि का काम भी लगभग पूरा हो चुका है लिहाजा रेलवे विभाग अब शीघ्र ही छतरपुर रेलवे स्टेशन के शुभारंभ की तैयारी करने जा रहा है। रेल विभाग के इंजीनियर राजेश मंडलोई ने बताया कि सिगनल का काम पूर्ण हो चुका है। रेलवे स्टेशन भी बनकर तैयार हो चुकी है। छोटी कमियां भी जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही रेलवे विभाग छतरपुर रेलवे स्टेशन के उद्घाटन कराने की योजना बना रहा है।

बॉक्स में खबर -

90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई ट्रेन

रेलवे सुरक्षा आयुक्त प्रभात कुमार वाजपेयी के साथ झांसी डीआरएम एस.के. मंडल जबलपुर से मुख्य निर्माण प्रशासनिक अधिकारी व्हीके सहगल, मुख्य अभियंता अजय गुप्ता, मुख्य सिगनल इंजीनियर शैलेष खंडेलबाल, मुख्य विद्युत अभियंता आर.डी. मीणा सहित लगभग पंद्रह सदस्यीय टीम ने लगभग सात घंटे तक रेलवे ट्रेक का निरीक्षण करने के बाद नए रेलवे ट्रेक पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर ट्राई किया। रेलवे के इंजीनियर राजेश मंडलोई ने बताया कि रेलवे ट्रेक मापदंडों के अनुसार ट्रेन दौड़ाने के लिए सही पाया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local