दीपक सविता, ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि) आगरा से झांसी मण्डल के बीच में पड़ने वाले सभी छोटे स्टेशनों के यात्रियों को अपने-अपने गंतव्यों तक पहुंचाने वाली आगरा झांसी पैसेंजर अब 25 नवम्बर से दौड़ना प्रारंभ कर देगी। लेकिन रेलवे बोर्ड ने इस पैसेंजर को एक्सप्रेस के रूप में चलाना प्रारंभ किया है। इसमें यात्रा करने से पहले आरक्षण करना होगा। यात्रा के लिए यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया चुकाना होगा।

आगरा से झांसी के लिए चलने वाले पैसेंजर ट्रेन पहले हर छोटे बड़े स्टेशनों पर स्र्कती हुई चलती थी। लेकिन लॉकडाउन के दौरान मार्च माह से इसका संचालन बंद कर दिया गया था। 25 नवम्बर को ट्रेन का संचालन फिर से प्रारंभ किया जा रहा है, लेकिन इस बार यात्रियों को इसका बदला हुआ रूप दिखाई देगा क्योंकि इस बार यह पैसेंजर बनकर नहीं बल्कि एक्सप्रेस बनकर पटरियों पर दौड़ेंगी। एक्सप्रेस ट्रेन में परिवर्तित होने के कारण इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं, पहले यह हर स्टेशन पर रूकती थी, लेकिन अब यह छोटे-छोटे स्टेशन जैसे सिथौली, करारी, अनंतपेठ, आदि पर नहीं रूकेगी।

इन स्टेशनों पर रूकेगी ट्रेन

ट्रेन क्रमांक 01807 झांसी से आगरा एवं 01808 आगरा से झांसी चलेगी। यह ट्रेन सुबह झांसी से 6 बजकर 10 मिनट पर निकलेगी। जो कि दतिया में सुबह 6 बजकर 33 मिनट, सोनागिर में 6.44, डबरा 7 बजकर 1 मिनट, आंतरी 7 बजकर 21 मिनट, बानमौर 8 बजकर 9 मिनट, मुरैना, 8 बजकर 28 मिनट, हेतमपुर 9 बजकर 19 मिनट, धौलपुर 10 बजकर 4 मिनट, मनिया 10 बजकर 16 मिनट, जाजौ 10 बजकर 28 मिनट, भांडई 10 बजकर 42 मिनट व आगरा 10. 43 मिनट पर पहुंचेगी। वहीं आगरा से यह शाम को 6 बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी।

इन स्टेशनों पर नहीं होगा ठहराव

पैसेंजर ट्रेन पहले प्रत्येक स्टेशन पर रूकती हुई चलती थी, लेकिन अब वह बिरलानगर, रायरू, नूराबाद, सांक, सिकरौदा, सिथौली, करारी, अनंतपेठ, संदलपुर, आदि स्टेशनों पर नहीं रूकेगी। क्योंकि रेलवे का मानना है कि इन स्टेशनों पर एक या दो यात्री ही मिलते हैं। जबकि यहां पर रूकने और रवाना होने में समय लगता है, इससे यात्रा का समय बढ़ता है।

बिना आरक्षण नहीं मिलेगा प्रवेश

कोरोना महामारी में बनाए गए नियमों के अनुसार पैसेंजर से एक्सप्रेस बनी इस ट्रेन में बिना आरक्षण के यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि मझौले स्टेशनों पर प्रवेश करने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग होते हैं जिन पर अभी रोक नहीं लगाई गई है। इसके कारण बिना टिकट यात्री भी इस ट्रेन में प्रवेश कर सकते हैं।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस